- जनेश्वर मिश्र पार्क में शुक्रवार से लागू हुई टिकट व्यवस्था

- एंट्री फीस रखी गई 10 रुपये, चार गेटों पर बने टिकट काउंटर

LUCKNOW लंबे इंतजार के बाद गोमतीनगर में स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में शुक्रवार से टिकट व्यवस्था शुरू हो गई है। शुक्रवार और शनिवार इन दो दिनों की बात की जाए तो करीब चार हजार लोगों ने टिकट लेकर पार्क में सैर की। उम्मीद है कि संडे को यहां आने वाले लोगों की संख्या में और इजाफा होगा। पार्क में प्रवेश का शुल्क 10 रुपये रखा गया है। पार्क के 1, 2, 4 और सात में टिकट काउंटर बनाए गए हैं।

लंबे समय से प्रयास

एलडीए की ओर से पिछले तीन माह से जनेश्वर मिश्र पार्क में एंट्री फीस लगाए जाने संबंधी तैयारी की जा रही थी। एलडीए अधिकारियों की ओर से साफ कहा गया था कि मार्च के द्वितीय या तृतीय सप्ताह से टिकट व्यवस्था लागू कर दी जाएगी और ऐसा हुआ भी। टिकट व्यवस्था को लागू करने से पहले एलडीए की ओर से रेट ऑफ इंटरेस्ट कॉल किया गया था। जानकारी के अनुसार, करीब 66 लाख 66 हजार में टेंडर दिया गया है।

हर दिन करीब सात हजार लोग

जानकारी के अनुसार, हर दिन करीब छह से सात हजार लोग पार्क घूमने आते हैं। अब गर्मी का सीजन शुरू हो गया है, जिससे यहां दिन में आने वाले लोगों की संख्या कुछ कम हुई है। शुक्रवार और शनिवार यहां करीब दो-दो हजार लोग घूमने के लिए आए।

अभी असर का आंकलन मुश्किल

अभी टिकट व्यवस्था को लागू हुए सिर्फ दो दिन हुए हैं। ऐसे में अभी यह कहना मुश्किल है कि टिकट लागू होने से पार्क आने वाले लोगों की संख्या में कमी आएगी। 15 से 20 दिन बाद स्थिति साफ होगी।

इन्हें मिलेगी राहत

एंट्री फीस लागू किए जाने के बाद एज कैटेगरी के हिसाब से राहत भी दी जाएगी। जानकारी के अनुसार, 12 साल तक के बच्चों पर टिकट लागू नहीं होगा साथ ही सीनियर सिटीजन और दिव्यांगों की भी एंट्री फ्री रहेगी। राष्ट्रीय अवकाश पर भी पार्क में का शुल्क नहीं होगा। ऐसी ही छूट जनेश्वर मिश्र की जयंती और पुण्यतिथि पर भी रहेगी।

इसलिए उठाया कदम

एंट्री फीस को लगाए जाने की मुख्य वजह पार्क आने वालों का रिकॉर्ड मेनटेन करना बताया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि फीस लगाए जाने के बाद यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि पार्क में कितने लोग आए।

नंबर गेम

376 एकड़ में फैला पार्क

300 करोड़ खर्च हुए पार्क के निर्माण में

5 अगस्त 2014 को पब्लिक के लिए खुला पार्क

10वां एशिया का सबसे बड़ा पार्क

वर्जन

जनेश्वर मिश्र पार्क में 10 रुपए एंट्री फीस लगा दी गई है। उम्मीद है कि एंट्री फीस लागू होने के बाद पार्क आने वालों की संख्या में कमी नहीं होगी।

एसपी सिसोदिया, उद्यान अधिकारी, एलडीए