- सेंट्रल गर्वमेंट के सहयोग से स्टेट गर्वमेंट देगी 30 करोड़ रुपये से स्पेशल ट्रेनिंग

- स्टेट के 15 ब्लॉकों में शुरुआती दौर में महिला सशक्तीकरण के लिए शुरू होगी योजना

देहरादून। परिवार की महिलाएं करेंगी तरक्की तो घर की हो जाएगी तरक्की। इस थीम पर लगातार महिला सशक्तिकरण का प्रयास कर रही स्टेट गर्वमेंट इसके लिए एक और काम शुरू कर रही है। सेंट्रल गर्वमेंट से मिलने वाले आर्थिक सहयोग की बदौलत स्टेट की 15000 महिलाओं को हैंडीक्राफ्ट की ट्रेनिंग देकर 'मास्टर' बनाए जाने की योजना है।

उत्तराखंड के लिए बना है स्पेशल प्रोग्राम

उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण के लिए स्टेट गर्वमेंट की तरफ से सेंट्रल गर्वमेंट से विशेष मदद मांगी गई थी, जिसके तहत ये स्पेशल प्रोग्राम तैयार किया गया है। महिला सशक्ीतकरण और लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योग के तहत चलने वाले इस प्रोग्राम में महिलाओं को हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, रेशम, ऊन और जूट से चीजें बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

15 ब्लॉक में चलेगी यह योजना

मुख्य सचिव एन। रवि शंकर के अनुसार, शुरुआत में यह प्रोग्राम स्टेट के 15 ब्लॉक में चलाया जाएगा, जिसके लिए सेंट्रल गर्वमेंट की तरफ से स्टेट को 30 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके लिए मुख्य सचिव ने फ्राइडे को सचिवालय में भारत सरकार के सचिव, वस्त्र मंत्रालय संजय कुमार पांडा के साथ बैठक में पूरे प्रोग्राम की जानकारी ली। इस दौरान अपर मुख्य सचिव राकेश शर्मा, प्रमुख सचिव महिला सशक्तीकरण राधा रतूड़ी आदि भी मौजूद रहे।

ऐसे दिया जाएगा हर ब्लॉक को पैसा

- अवस्थापना विकास के लिए 50 लाख रुपये

- टूल किट खरीद के लिए 50 लाख रुपये

- डिजाइन और ट्रेनिंग के लिए 50 लाख रुपये

- मार्केटिंग लिंकेज के लिए 50 लाख रुपये

ज्वॉइंट टेक्सटाइल पार्क भी बनेगा

बैठक में उत्तराखंड में सेंट्रल और स्टेट गर्वमेंट का एक ज्वॉइंट टेक्सटाइल पार्क भी बनाने पर सहमति बनी। बताते चलें कि काशीपुर में पहले से बने हुए टेक्सटाइल पार्क को भी फिर से चालू करने का काम अभी चल रहा है।