RANCHI: यदि आपने भी घर का नक्शा रांची नगर निगम से पास नहीं कराया है, तो बिना देरी किए यह काम निपटा लीजिए। क्योंकि मौका हाथ से निकल जाने के बाद आपको कंगाल होने से कोई नहीं बचा पाएगा। दरअसल, पुराने बायलॉज के तहत रांची नगर निगम क्षेत्र में भ् अप्रैल ख्0क्म् से पहले बने मकानों का नक्शा पास कराने का मौका क्भ् नवंबर तक ही है। इस दौरान क्000 स्क्वायर फीट में बने घर का नक्शा पास कराने के लिए मात्र म्00 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, क्भ् नवंबर के बाद नए संकल्प के अनुसार, घरों का नक्शा पास होगा। इसके लिए क्000 स्क्वायर फीट में बने घर के लिए 9.फ्0 लाख रुपए खर्च करने होंगे। यह जानकारी गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेंस में नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने दी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि पुराने बायलॉज के तहत नक्शा पास कराने की सुविधा सिर्फ वैसे लोगों को ही मिलेगी, जिन्होंने कंस्ट्रक्शन कराने से पहले रांची नगर निगम से नक्शा पास नहीं करवाया है।

ट्रस्ट एंड वेरीफाइ अभी नहीं

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट एंड वेरीफाइ के तहत आपका नक्शा तुरंत पास कर दिया जाएगा। लेकिन नए संकल्प के अनुसार साफ्टवेयर में कुछ बदलाव भी करने होंगे। इसमें एक महीने से अधिक का समय लग सकता है। ऐसे में लोगों को जून तक इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

डेविएशन ना‌र्म्स फॉलो नहीं करने पर क्ब् हजार

पुराने बायलॉज के अनुसार, क्000 स्क्वायर फीट में बनाए गए घर का नक्शा पास कराने के लिए म्00 रुपए देने होंगे। वहीं, डेविएशन ना‌र्म्स के अनुसार, एक हजार स्क्वायर फीट में घर बनाने से पहले फ्रंट में फ् मीटर, साइड में डेढ़ मीटर और पीछे से ढाई मीटर सेटबैक्स छोड़े गए हैं। इसके लिए भ्0 परसेंट डेविएशन अलाउड है। ऐसे में नक्शा रेगुलराइज कराने के लिए क्ब् हजार रुपए देने होंगे।