100 रुपए लेट फीस के साथ 15 सितंबर तक मिलेगा फॉर्म करने का मौका

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ने एक जुलाई नए सत्र की शुरुआत के साथ 2018 में होने वाली बोर्ड की तैयारियां को भी अमली जामा पहनाने में जुट गया है। बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षा फार्म व शुल्क आदि जमा करने की समय सारिणी शुक्रवार को जारी कर दी। इसके अनुसार परीक्षा फार्म 20 अगस्त तक भरे जाएंगे। 100 रुपये प्रति फार्म लेट फीस पे करके इसे 15 सितंबर तक भरा जा सकता है।

एक माह पहले शुरू हो गई कवायद

यूपी बोर्ड के स्कूलों में वर्तमान समय में एडमिशन चल रहा है। विधानसभा चुनाव के चलते बोर्ड परीक्षा लेट हुई तो सत्र शुरू करना जुलाई तक लाना पड़ा। लास्ट इयर तक बोर्ड परीक्षा के फार्म भरने का काम अगस्त में होता था। इस बार बोर्ड ने तय माह से एक माह पहले ही समय सारिणी जारी कर दी है।

समय सारिणी हुई जारी

20 अगस्त तक बिना फाइन के जमा होगी फॉर्म फीस

15 सितंबर तक लेट फीस के साथ जमा होगा फॉर्म

25 सितंबर तक कॉलेज के प्रिंसिपल एकमुश्त चालान से फीस कोषागार में जमा करेंगे

परीक्षा शुल्क की सूचना और छात्र-छात्राओं का शैक्षिक विवरण बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 6 सितंबर रखी गई है

देर से परीक्षा शुल्क जमा करने वाले छात्र-छात्राओं का विवरण वेबसाइट पर 20 सितंबर की रात 12 बजे तक अपलोड करने की व्यवस्था की गई है

1 अक्टूबर से मिलेगा संशोधन का मौका

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि 21 से 30 सितंबर तक प्रिंसिपल ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्र-छात्राओं के विवरण की चेक लिस्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके बाद उसमें छात्र का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय व फोटो की जांच कर सकेंगे। इस दौरान कोई संशोधन नहीं होगा। संशोधन के लिए एक से 10 अक्टूबर तक का समय दिया गया है, लेकिन नये परीक्षा फार्म अपलोड नहीं किए जा सकेंगे। सचिव ने बताया कि यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in इस कार्य के लिए 15 जुलाई से शुरू हो जाएगी। जो निर्धारित तिथि तक क्रियाशील रहेगी। इसी दौरान संस्थागत के साथ ही व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की प्रक्रिया भी प्रधानाचार्य पूरी कराएंगे। इसके लिए अग्रसारण केंद्र तय किए जा चुके हैं, जहां शुल्क जमा होगा और परीक्षा फार्म भरवाये जाएंगे।

कालेजों के प्रिंसिपल 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं से 20 अगस्त तक परीक्षा शुल्क ले सकेंगे। यही परीक्षा फार्म भराने की अंतिम तारीख भी होगी। प्रिंसिपल 25 अगस्त तक एकमुश्त चालान से कोषागार में परीक्षा शुल्क जमा कराएंगे।

-नीना श्रीवास्तव

सचिव, यूपी बोर्ड इलाहाबाद