KANPUR: आईआईटी-नौबस्ता रूट के लिए पॉलीटेक्निक में बनाया जा रहा मेट्रो डिपो 24 कोच का होगा। वहीं सीएसए में प्रपोज्ड मेट्रो डिपो 8 कोच का होगा। वेडनेसडे को कानपुर मेट्रो की जिम्मेदारी संभाल रहे एलएमआरसी के चीफ इंजीनियर रमेश चन्द्र ने निरीक्षण किया। फिलहाल मेट्रो डिपो के लिए लैंड डेवलपमेंट और बाउन्ड्रीवॉल के लिए बेरीकेडिंग की जा रही है। चार अक्टूबर को मेट्रो के शिलान्यास के साथ भूमिपूजन भी होगा। पालिका स्टेडियम में इसका लाइव टेलीकॉस्ट भी होगा।

10 एकड़ में सिमट जाएगा पॉलीटेक्निक

गुरुदेव पैलेस चौराहा के एक साइड स्थित पॉलीटेक्निक की 50 एकड़ में 40 एकड़ जगह में मेट्रो डिपो बनेगा। पॉलीटेक्निक 10 एकड़ में सिमट कर रह जाएगा। पॉलीटेक्निक की क्लॉसेज, वर्कशॉप आदि के लिए मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनेगी।

आज आएंगे सचिव

थर्सडे को मेट्रो की तैयारियों का हाल देखने के लिए आवास सचिव पंधारी यादव के आने के दावे किए जा रहे हैं। वह शिलान्यास समारोह स्थल के अलावा सीएम के रूट का भी निरीक्षण कर सकते हैं।

बॉक्स -बॉक्स

बिजली दे रही मेट्रो का झटका

मेट्रो का शिलान्यास की तैयारी हो रही है। लेकिन मेट्रो को करंट(बिजली) देने का इंतजाम अभी तक नहीं हो सका है। झाड़ी बाबा पड़ाव के पास प्रपोज्ड फूलबाग 220 केवी ट्रांसमिशन के लिए इरीगेशन के 101 करोड़ मांगने से मामला लटक कर रह गया है। वहीं दूसरी गुजैनी 132 केवी प्राइमरी ट्रांसमिशन स्टेशन को भी अभी तक यूपीपीसीएल से स्वीकृति नहीं मिली है। बल्कि नजदीक में मेहरबान सिंह का पुरवा 132 केवी ट्रांसमिशन स्टेशन और इसमें 80 की जगह केवल 40 मेगावॉट लोड होने की वजह से सवालिया निशान लगा दिए है। ट्रांसमिशन के एसई आरके मिश्रा ने कहा कि गुजैनी ट्रांसमिशन स्टेशन के लिए प्लानिंग डिवीजन में स्टडी की जा रही है।