किन सड़कों पर होना है काम

। स्टेट बैंक मुख्य शाखा से कचहरी चौक

2. कचहरी चौक से डंगराटोली

3. डंगराटोली चौक से कांटाटोली चौक

RANCHI (23 June) : रांची की बनी हुई सड़कों को फिर से बनाने के नाम पर झारखंड अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी (जुडको) की ओर से टेंडर निकाला गया है। इसके तहत तीन सड़कों के कालीकरण पर ख्8भ् करोड़ रुपए खर्च किये जाने हैं। खास बात यह है कि जिन सड़कों को बनाने के लिए टेंडर निकाला गया है, वे बिल्कुल दुरुस्त हैं। इन सड़कों को फिर से बनाने के लिए निकाले गए टेंडर पर कुछ विसिल ब्लोअर्स सवाल खड़े कर रहे हैं। सिटी के जाने-माने आरटीआई एक्टिविस्ट सुनील महतो ने सड़कों के निर्माण कार्य से जुड़े कई दस्तावेज सार्वजनिक किया है, जिससे पता चलता है कि अधिकतर सड़कों का काम 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है।

कैबिनेट ने पहले ही दी है म्फ्फ् करोड़ की स्वीकृति

पथ निर्माण विभाग के प्रतिवेदन के अनुसार मार्च ख्0क्7 तक डंगराटोली चौक से कांटाटोली चौक तक चौड़ीकरण और मजबूतीकरण (नाली एवं फुटपाथ सहित) का कार्य 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है। स्टेट बैंक मुख्य शाखा से कचहरी चौक तक सड़क निर्माण का काम मार्च ख्0क्7 में ही पूर्ण हुआ है। कचहरी चौक से डंगराटोली चौक सड़क का निर्माण ख्0क्म् में ही हुआ है। राजभवन से कांटाटोली चौक तक सड़क के बीच ही ये सड़कें आती हैं और बहुत ही अच्छी हालत में हैं। इसके बावजूद इस सड़क का फिर से बनाने के लिए जुडको द्वारा निविदा आमंत्रित की गई है। इस सड़क के निर्माण पर 87.भ्ख् करोड़ रुपए खर्च होंगे। मजे की बात यह है कि इस सड़क के चौड़ीकरण के लिए (भूमि अधिग्रहण सहित) झारखंड सरकार ने क्भ् मार्च की कैबिनेट में म्फ्फ् करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। यह काम दो वषरें के भीतर किया जाना है। गजट का प्रकाशन भी हो गया है।

एक ही सड़क पर दो-दो योजनाएं

अभी पथ निर्माण विभाग द्वारा कार्य पूरा हुआ नहीं और जुडको ने उन्हीं सड़कों के निर्माण के लिए निविदा आमंत्रित की है। यह काम भी पूरा होने से पहले ही म्फ्फ् करोड़ रुपए की लागत से नये प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। यदि 87 करोड़ रूपए को लागत से बननेवाली सड़क म्फ्फ् के बजट में से ही है तब भी सवाल उठता है कि जमीन अधिग्रहण का कार्य किए बिना कौन सी चौड़ी सड़क का निर्माण जुडको द्वारा कराया जाएगा? पथ निर्माण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मार्च ख्0क्7 तक बिरसा चौक से राजेंद्र चौक तक की सड़क का चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण का काम 8भ् फीसदी तक पूर्ण हुआ है। इस सड़क का काम अभी तक पूरा हुआ नहीं और ब्7 करोड़ रुपए की लागत से पुन: बिरसा चौक से हिनू चौक होते हुए एयरपोर्ट तक सड़क निर्माण के लिए जुडको ने निविदा आमंत्रित की है। इस काम के पूरा होने से पहले ही क्0क् करोड़ रुपए का नया प्रोजेक्ट तैयार है, जिसे फ्क् मार्च की कैबिनेट में झारखंड सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

फ्लाईओवर बनने से पहले ही सड़क निर्माण

इसी तरह बिरसा राजपथ (न्यू मार्केट चौक से एचईसी गेट चौक तक) के चौड़ीकरण और मजबूतीकरण का कार्य 87 फीसदी तक पूर्ण हुआ है। सड़क निर्माण कार्य की कुल लागत ख्0.फ्8 करोड़ है। यह काम पूरा भी नहीं हुआ है और अब इसी सड़क के निर्माण कार्य हेतु क्भ्0 करोड़ रुपए की निविदा आमंत्रित की गई है। इसी सड़क के तीन किलोमीटर हिस्से में राजभवन से हरमू नदी तक फ्लाईओवर बनने के लिए भी क्ख्क् करोड़ रुपए की निविदा आमंत्रित की गई थी।