छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जमशेदपुर अक्षेस का बुल्डोजर गुरुवार को भुइंयाडीह टाल इलाके में गरजा। यहां पुलिस की तगड़ी सुरक्षा में दोपहर 12.00 बजे से शुरू हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान साढ़े तीन बजे तक चला। इस दौरान यहां से झोपड़ीनुमा 33 दुकानें बुल्डोजर चला कर ध्वस्त कर दी गई। एक बिल्डर की 60 फीट बाउंड्री और जुस्को के एक ढांचे पर भी बुलडोजर चला। जेएनएसी के विशेष अधिकारी संजय कुमार के नेतृत्व में चले इस अभियान के दौरान अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दी गई है कि वो अब आइंदा सड़क किनारे अतिक्रमण नहीं करें वरना उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

रोड का होना है चौड़ीकरण

भुइंयाडीह टाल रोड का चौड़ीकरण होना है। इस चौड़ीकरण में यहां सड़क किनारे अतिक्रमण कर लगाई गई झोपड़ी नुमा दुकानें आड़े आ रही थीं। तकरीबन पखवारे भर पहले इस इलाके में जेएनएसी ने माइक लगा कर अतिक्रमण हटा लेने का एलान करा दिया था। इसके बाद भी दुकानदारों ने अतिक्रमण नहीं हटाया था। इस पर जेएनएसी के विशेष अधिकारी संजय कुमार टाटा स्टील के सुनील सिंह के साथ भुइंयाडीह टाल पहुंचे। उनके साथ सीतारामडेरा थाने की पुलिस और बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद था।

पुलिस के आगे नहीं चला दुकानदारों का विरोध

जेएनएसी के अधिकारियों के साथ बुल्डोजर को देखते ही अतिक्रमण करने वाले दुकानदार माजरा समझ गए। इस बीच उन्हें सामान निकालने के लिए आधे घंटे का समय दिया गया। दो-तीन दुकानदारों ने मामूली विरोध करने की कोशिश की लेकिन, भारी पुलिस फोर्स के सामने उनकी एक नहीं चली। इसके बाद भुइंयाडीह टाल इलाके में स्थित बल्ले कांप्लेक्स के सामने से बुल्डोजर ने दुकानें तोड़नी शुरू कर दीं। झोपड़ीनुमा ये दुकानें टीन शेड, टाट और बांस-बल्ली से बनी थीं। अभियान के दौरान जेएनएसी के टैक्स दारोगा सिटी मैनेजर रंजन पांडेय, एमकेएल दास, आरके मंडल, प्रकाश भगत आदि भी शामिल थे।

बांस बल्ली वालों को मिला तीन घंटे का समय

अतिक्रमण हटाओ अभियान के समय कई बांस-बल्ली वाले दुकानदार दुकान में ताला बंद कर चले गए थे। इन दुकानों की बांस-बल्ली जब अक्षेस के कर्मचारी जब्त करने लगे तो उनके पड़ोसियों ने इसे जल्द हटाने की बात कही। जेएनएसी के विशेष अधिकारी ने उनसे कहा कि अगर वो बाद में अतिक्रमण खुद से हटाने का समय मांग रहे हैं तो भी उन्हें जुर्माना देना होगा। इसके बाद तीन बांस-बल्ली दुकानदारों से 15 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया। दुकानदारों को तीन दिन में अतिक्रमण हटाने की बात कही गई है।