- ¨सचाई विभाग गौरीकुंड में तप्त कुंड और बाढ़ सुरक्षा दीवारों का करेगा निर्माण

- आपदा के दौरान गौरीकुंड में मची थी भारी तबाही

RUDRAPRAYAG: केदारनाथ धाम के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में जल्द ही पुनर्निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे। सरकार ने गौरीकुंड में तप्त कुंड के पुनर्निर्माण और बाढ़ सुरक्षा कार्यो के लिए भ्म् करोड़ की स्वीकृति दे दी है। ¨सचाई विभाग गौरीकुंड में तप्त कुंड के साथ ही बाढ़ सुरक्षा दीवारों का भी निर्माण करेगा।

आपदा में गौरीकुंड हो गया था तबाह

केदारनाथ आपदा के दौरान गौरीकुंड में भारी तबाही मची थी। आपदा के बाद केदारनाथ के अलावा सोनप्रयाग में भी पुनर्निर्माण कार्य शुरू हुए, लेकिन गौरीकुंड की ओर ध्यान नहीं दिया गया। यहां स्थित पौराणिक तप्त कुंड अब तक उपेक्षित पड़ा हुआ है। मान्यता है कि तप्त कुंड में स्नान के बाद ही यात्रियों को केदारनाथ के लिए प्रस्थान करना चाहिए।

जल्द शुरू होंगे पुनर्निर्माण कार्य

अब सरकार ने गौरीकुंड में तप्त कुंड के पुनर्निर्माण और बाढ़ सुरक्षा कार्यो के लिए भ्म् करोड़ की स्वीकृति प्रदान कर दी है। उम्मीद है कि सिंचाई विभाग इसी महीने पुनर्निर्माण कार्य शुरू कर देगा। उधर, गौरीकुंड में प्राकृतिक तप्त कुंड के संरक्षण में हुए विलंब पर एनजीटी ने भी सरकार का ध्यान खींचा था। याचिकाकर्ता प्रतिभा नैथानी ने केदारनाथ आपदा के दौरान प्राकृतिक झरनों व कुंडों के संरक्षण को लेकर एनजीटी में रिट दायर की थी। जिस पर एनजीटी ने राज्य सरकार को तत्काल ध्यान देने को कहा है।

गौरीकुंड में पुनर्निर्माण कार्यो के लिए भ्म् करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो गई है। जल्द ही तप्त कुंड के साथ ही बाढ़ सुरक्षा दीवार का निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा।

- मंगेश घिल्डियाल, जिलाधिकारी, रुद्रप्रयाग