- 30 जून तक उपलब्ध कराना होगा आधार नंबर

- पूर्ति विभाग ने कार्डधारकों को दिया अल्टीमेटम

- 30 जून के बाद नहीं स्वीकारे जाएंगे आधार नंबर

DEHRADUN: अपने राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कराए बगैर जो उपभोक्ता अभी तक सस्ता राशन ले रहे थे उन्हें फ्0 जून के बाद बिना आधार लिंक कराए सस्ता राशन नहीं मिलेगा। जिला पूर्ति विभाग ने ऐसे उपभोक्ताओं को फ्0 जून तक हर हालात में आधार कार्ड जमा कराने के लिए अल्टीमेटम दे दिया है। विभाग के मुताबिक शासन से मिली गाइड लाइन के अनुसार अब उन्ही राशन कार्ड धारकों को जुलाई माह से राशन मिलेगा, जिसके राशन कार्ड आधार से लिंक हो चुके होंगे।

आधार है इसलिए जरूरी

दरअसल राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की योजना धांधली पर रोक लगाने के लिए बनाई गई है। विभाग की मानें तो आधार से पहले एक परिवार मे कई राशन कार्ड बनाये जा रहे थे,जो आसानी से पकड़ में नहीं आते थे। राशन कार्ड के साथ आधार नंबर मर्ज होंगे तो इस तरह की धांधली पर लगाम लग पाएगी।

ऐसे रुकेगी धांधली

सरकार की ओर से राशन कार्ड में धांधली रोकने के लिए पहले परिवार के मुखिया का राशन कार्ड आधार से लिंक किया जायेगा। उसके बाद परिवार के अन्य सदस्यों के आधार लिंक होंगे, वही परिवार में जन्में नवजात शिशु का आधार छह माह के भीतर राशन कार्ड से लिंक कराना होगा। ऐसे में अगर एक ही परिवार के सदस्य कहीं दूसरा राशन कार्ड बनवा लेते हैं तो वे ऑनलाइन पकड़ में आ जाएंगे।

जिले में कितने राशन कार्ड

सरकार ने राशन कार्डो को दो भागों में बांटा है, पहला राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, जिसके अंतर्गत अंत्योदय और एपीएल के कार्डो को रखा गया है। दूसरी योजना एनएफएसए के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा व बीपीएल कार्डधारकों को शामिल किया गया है। जिले में इस समय फ् लाख, 9क् हजार, तीन सौ म्म् राशन कार्ड हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक 90 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से लिंक कराए जा चुके हैं, जबकि क्0 परसेंट कार्डो को और जोड़ा जाना बाकी है।

----------------------------

अंत्योदय को ही मिलेगी चीनी

चालू वित्तीय वर्ष से राशन की सस्ती चीनी सिर्फ अन्त्योदय कार्डधारकों को ही दी जाएगी। अन्य उपभोक्ताओं को चीनी का पर्याप्त कोटा न मिलने के कारण अब राशन की दुकान से चीनी नहीं मिलेगी। शासन स्तर पर अन्त्योदय राशन कार्डधारकों को चीनी देने को लेकर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

-----------------

जिन राशन कार्डधारकों ने अभी तक आधार नहीं बनाया है, उन्हें हर हालात में फ्0 जून तक आधार बनाने होंगे, अन्यथा जुलाई माह से उन्हें सस्ता राशन नहीं दिया जाएगा। इसके बाद अगर कोई आधार नंबर उपलब्ध भी कराता है तो उस पर विचार नहीं किया जाएगा।

गोपाल मठूड़ा, क्षेत्रीय अधिकारी, जिला पूर्ति विभाग।