Aamir Khan will be playing Astronaut Rakesh Sharma the first Indian to travel in space in Saare Jahaan Se Achha

Entertainment

अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय पर बनेगी फिल्‍म, आमिर निभाएंगे किरदार

Thu 16-Feb-2017 04:36:01

अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा का नाम तो आप बखूबी जानते होंगे। इनको लेकर खबर है कि जल्‍द ही इनपर बायोपिक बनने वाली है। फिल्‍म में इनके किरदार को निभाएंगे बॉलीवुड के मिस्‍टर परफेशनिस्‍ट आमिर खान। इसके अलावा फिल्‍म को प्रोड्यूस करेंगे आमिर और सिद्धार्थ रॉय कपूर दोनों मिलकर। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सबसे पहले सिद्धार्थ रॉय कपूर ने इस फिल्‍म के लिए आमिर को अप्रोच किया था। आरके फिल्‍म्‍स (रॉय कपूर फिल्‍म्‍स) के बैनर तले बनने वाली ये फिल्‍म 2018 में दर्शकों के सामने होगी। अब जब जिक्र हो रहा है पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा पर बनने वाली बायोपिक का, तो आइए फिल्‍म के आने से पहले जान लें इनसे जुड़ी चंद अहम बातें।

1 . राकेश शर्मा का जन्‍म 13 जनवरी, 1949 को पंजाब में हुआ था। उसके बाद इन्‍होंने अपनी पढ़ाई हैदराबाद से पूरी की।

2 . नेशनल डिफेंस एकेडमी से सफलतापूर्वक पास आउट होने के बाद इन्‍हें बतौर टेस्‍ट पायलट इंडियन एयर फोर्स में कमीशन मिला।

पढ़ें इसे भी : 'तारे जमीं पर' वाला लड़का तो अब पहचान में ही नहीं आता

3 . टेस्‍ट पायलट रहते हुए वह पाकिस्‍तान के खिलाफ हर वॉर ऑपरेशन का अहम हिस्‍सा बने। 1971 में उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ जंग में भी भागेदारी की थी।

4 . 20 सितंबर 1982 को इन्‍हें अंतरिक्ष यात्रा के लिए चुना गया। बता दें कि इनको इसरो और सोवियत Intercosmos अंतरिक्ष के संयुक्‍त कार्यक्रम के लिए चुना गया था।

पढ़ें इसे भी : वीडियो में देखें जब सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने प्रियंका चोपड़ा को किया प्रपोज

5 . 2 अप्रैल 1984 को इन्‍होंने Soyuz T-11 से अभियान के लिए अपनी पहली उड़ान भरी और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय यात्री बने।



6 . इस अभियान के दौरान आउटर स्‍पेस पर इन्‍होंने 21 घंटे 40 मिनट बिताए।

पढ़ें इसे भी : मौत के मुंह से निकल कर आए ये सितारे

7 . अब क्‍योंकि इन्‍होंने साइंटिफिक और टेक्‍निकल दोनों की पढ़ाई की थी, इसलिए वह खासतौर पर बायो-मेडिसिन और रिमोट सेंसिंग का अध्‍ययन करने वाले हिस्‍से से जुड़े रहे।

8 . राकेश जब स्‍पेस पर थे, उस समय इन्‍होंने अपने पूरे क्रू के साथ टेलीविजन न्‍यूज कॉन्‍फ्रेंस के जरिए मॉस्‍को के अधिकारियों और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से बात की।

9 . इस बातचीत के दौरान इंदिरा गांधी ने राकेश शर्मा से पूछा था कि अंतरिक्ष से हमारा भारत कैसा दिखता है। इसपर उन्‍होंने जवाब में कहा था 'सारे जहां से अच्‍छा'।

10 . अंतरिक्ष से वापस लौटने के बाद राकेश शर्मा को सोवियत यूनियन के हीरो अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया। इसके अलावा भारत सरकार की ओर से इनको अशोक चक्र से भी सम्‍मानित किया गया।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk

 

Related News