- दीपावली पर मिलावट रोकने के लिए खाद्य विभाग ने शुरू की ताबड़तोड़ छापेमारी

- एक दर्जन सैम्पल सील कर जांच मिठाई, दूध, खोया की दुकानों पर विशेष नजर

KANPUR@inet.co.in

KANPUR : दीपावली के त्योहार के मौके पर मिलावट करने वालों पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। सैटरडे को एफएसडीए की टीम ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर एक दर्जन खाद्य पदार्थो के सैम्पल सील कर जांच के लिए लैब भेजे हैं। इन सैम्पल्स में बेसन, बर्फी, दूध, खोया, पनीर, मिश्रित दूध, लड्डू व सांभर आदि हैं।

चार टीमें अलग-अलग निकलीं

त्योहार के मौके पर मिलावटखोर कमाई के चक्कर में खाने-पीने की वस्तुओं में ऐसी-ऐंसी चीजे मिलाने लगते हैं, जिससे मानव जीवन के स्वास्थ्य को खतरा हो जाता है। मिलावट की तमाम शिकायतों के बाद शनिवार को जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी एसएसएच आबिदी ने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में चार टीमों को विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी के लिए भेजा।

रंगीन बफी, लाल पेड़ा पर शक

पहली टीम ने परेड स्थित बंसी बाबा अतुल एण्ड संस के यहां जांच की। यहां बेसन में मिलावट का शक होने पर सैम्पल सील किया गया। इसी क्रम में दूसरी टीम ने परदेवन पुरवा स्थित नमस्ते इंडिया के आउटलेट पर छापा मारकर दूध का सैम्पल लिया। इसी टीम ने लालबंगला में सिद्धि विनायक इण्टरप्राइजेज से रंगीन बर्फी और लाल पेड़ा, श्यामनगर की साक्षी स्वीट्स से खोया और पनीर का सैम्पल भर कर सील किया।

मेरठ लैब भेजे गए

एफएसडीए की एक टीम बर्रा-2 में हरीगोपाल दूध डेयरी से मिश्रित दूध का नमूना भरा। चौथी टीम ने कई मिठाई की दुकानों में चेकिंग की। जिसमें पनकी कल्यानपुर रोड के बाबा बनारसी स्वीट्स एण्ड नमकीन भण्डार से बर्फी का सैम्पल सील किया। कंचन स्वीट हाउस पाण्डुनगर से पेड़ा, जय मिष्ठान भण्डार शारदा नगर से पेड़़ा में मिलावट का शक हुआ। इस पर टीम ने सैम्पल सील कर जांच के लिए लैब भेजा है। एक अन्य टीम ने न्यू वैभव स्वीट्स एण्ड नमकीन कर्नलगंज से बूंदी का लड्डू और पीरोड स्थित फन सिटी रेस्टोरेंट से सांभर का नमूना मिलावट का शक होने पर सील किया। यह सभी नमूने विभाग की मेरठ स्थित लैब में जांच के लिए भेजे गए हैं।