- शहरी विकास मंत्री ने दिए अफसरों को निर्देश

- राजधानी में मिशन अतिक्रमण की मंत्री ने की समीक्षा

- 2021 में होने वाले कुंभ के लिए रोडमैप तैयार करने के निर्देश

DEHRADUN: शहर में अतिक्रमण के खिलाफ सख्त रुख अपनाते हुए दोबारा कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने दोबारा अतिक्रमण करने वालों के साथ सख्ती से निपटने के साथ ही चालान कर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं।

बिजली के पोल हटाने के निर्देश

राजधानी में मिशन अतिक्रमण को लेकर शहरी विकास मंत्री ने अपना रुख एक बार फिर सख्त कर लिया है। मंगलवार को नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने देहरादून नगर के सौन्दर्यीकरण हेतु अतिक्रमण अभियान की समीक्षा की। मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी एकजुटता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि दोबारा अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध सख्ती से पेश आएं। मंत्री ने निर्देश दिए कि पुन: अतिक्रमण करने वालों का चालान कर मुकदमा दर्ज करें। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार विद्युत पोल को हटा लिया जाए और विद्युत तार को अंडरग्राउंड कर दिया जाए। बैठक में सचिव पीडब्लूडी अमित नेगी, डीएम एसए मुरुगेशन, अपर सचिव विनोद सुमन, उपाध्यक्ष एमडीडीए विनय शंकर, नगर आयुक्त रवनीत चीमा, आदि उपस्थित थे।

ख्0ख्क् कुंभ की समीक्षा बैठक

राजीव गांधी कॉम्पलेक्स सभागार में नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने ख्0ख्क् कुंभ को लेकर बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्देश दिये कि ख्0ख्क् कुंभ के दृष्टिगत रोडमैप तैयार कर लें। उन्होंने क्भ् दिनों के भीतर इसका विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि कुंभ कार्य में अस्थाई की जगह स्थाई प्रवृति के कार्य पर विशेष बल दिया जाएगा। मंत्री ने भीड़ प्रबंधन के लिए ख्0ख्क् तक लक्सर बिजनौर रिंग रोड को भी तैयार करने के निर्देश दिए। नगर विकास मंत्री ने हरिद्वार में ख्0ख्क् तक आईएसबीटी के लिए स्थान चिन्हीकरण क्षमता और लागत का प्रस्ताव भी मांगा। उन्होंने कहा कि हरिद्वार कुंभ क्षेत्र में क्00 करोड़ रुपए तक के कार्य पर्यटन विभाग, सौन्दर्यीकरण एवं पार्किंग क्षेत्र में करेगा। उन्होंने ख्0ख्क् कुंभ के लिए वर्तमान एवं पूर्व में बने मेलाधिकारी की समिति गठन करने के भी निर्देश दिये। यह समिति होने वाले कायों पर सुझाव देगी। इसके अतिरिक्त अवस्थापना विकास के क्षेत्र में सड़क, पुल, विद्युत, पेयजल निर्माण की भी चर्चा की गई।