- स्वाधीनता दिवस के जलसे से नदारद रहे कई अफसर

- सीएम ने जताई नाराजगी, कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

- मंच से सीएम ने की कई घोषणाएं

DEHRADUN : स्वाधीनता दिवस के जलसे में नदारद रहे अफसरों को लेकर सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने तत्काल ऐसे अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। 7क्वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर सीएम ने कई घोषणाएं भी कीं। उन्होंने इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार, सुराज की स्थापना, भ्रष्टाचार से मुक्ति, विभागों के एकीकरण पर फोकस किया।

सीएम की अहम घोषणाएं

- द्वितीय विश्वयुद्ध के जीवित सैनानियों या उनकी विधवाओं की मासिक पेंशन ब् हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपए की जाएगी।

- ख्भ् सितम्बर से राज्य में कृषि ऋण योजना की होगी शुरुआत।

- पलायन रोकने को अटल आदर्श ग्राम योजना का किया जाएगा सुदृढ़ीकरण।

- ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग का किया गया गठन।

- जरूरत के हिसाब से स्कूलों का किया जाएगा एकीकरण।

- कई विभागों का होगा मर्जर।

- भ् किलोवाट तक सौर ऊर्जा बनाने का काम दिया जाएगा स्थानीय लोगों को।

भ्रष्टाचार पर जीरों टॉलरेंस

सीएम ने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति को अपनाया है। एनएच घोटाला, छात्रवृत्ति घोटाला, अध्यापक भर्ती घोटाले और गरीबों के लिए मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना में घोटाले की जांच एसआईटी के माध्यम से करायी जा रही है। राज्य सरकार एक स्थायी भ्रष्टाचार जांच आयोग का गठन करने जा रही है।

ऑल वेदर रोड पर क्ख्000 करोड़

सीएम ने कहा कि ऑल वेदर रोड राज्य के लिए गेम चेंजर साबित होगी। क्ख्,000 करोड़ रुपये की धनराशि का यह प्रोजेक्ट राज्य के तीर्थाटन और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल मार्ग, देवबंद-रुड़की रेल मार्ग विकास को एक नई गति प्रदान करेंगे।

ख्00 डॉक्टर भर्ती होंगे

सीएम ने कहा कि श्रीनगर मेडिकल कॉलेज का संचालन सेना करेगी। सेना के रिटायर डॉक्टरों की सेवाएं लेने पर भी सहमति बन गई है। बहुत जल्दी ख्00 डॉक्टरों के पदों पर भी भर्ती प्रक्त्रिया शुरू की जा रही है। म् अस्पताल ई-अस्पताल के रूप में काम करने लगे हैं और जल्द ही बाकियों को भी ई-अस्पताल में तब्दील कर दिया जाएगा।

सरकार के हैं ये संकल्प

सीएम ने कहा कि है कि ख्0ख्ख् तक प्रत्येक जिले की प्रति व्यक्ति आय दोगुना करना, हर बेघर को आवास मुहैया कराना, सभी बसावटों को पीने का पानी उपलब्ध कराना, मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी लाना, हर गांव को सड़क से जोड़ना, भ् लाख बेरोजगार युवक युवतियों को स्किल करना तथा ख्0क्9 तक हर घर तक बिजली पहुंचाने एवं क्00 फीसदी साक्षरता दर हासिल करने का सरकार का संकल्प है।