कुलदीप को इंटरनेशनल क्रिकेट में लाना जल्दबाजी: बेदी

- चाइनामेन बॉलर कुलदीप को इंटरनेशनल क्रिकेट जल्दी उतारना बीसीसीआई की बड़ी भूल

- ऑस्ट्रेलियन सीरीज में पता चलेगा कौन होगा व‌र्ल्ड कप का 'की' प्लेयर

Meerut : अपनी बेबाकी के लिए मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान और इंडियन क्रिकेट के स्पिन के स्वर्णिम युग के महान लेग स्पिनर साफ कहा कि देश की नई चाइनामेन सनसनी कुलदीप को इंटरनेशनल क्रिकेट में लाना देश की सबसे बड़ी भूल है। पहले उसे रणजी में खिलाना जरूरी था। वहीं उन्होंने आईसीसी ग्रेडिंग को मानने से ही इनकार कर दिया। ऐसे कई सवालों के उन्होंने बड़े बेबाकी के साथ जवाब दिए।

क्या स्पिनर्स का देश में स्तर काफी गिर रहा है?

बेदी : आपको अभी पता चला है। देश ही क्या व‌र्ल्ड क्रिकेट में स्पिनर्स के स्तर में काफी कमी आई है।

आप हमेशा वॉर्न और मुरलीधरन में से वॉर्न को बेहतर स्पिनर मानते है क्यों?

बेदी : शेन वॉर्न एक बॉलर होने के साथ आर्टिस्ट भी है। उसे बॉल के साथ खेलना आता है। उसे स्पिन की कला के बारे में पूरी जानकारी है। उसे पता है किस बल्लेबाज को क्या बॉल करनी चाहिए। उसकी बॉलिंग में मिलावट नहीं है। इसलिए वो व‌र्ल्ड का महान स्पिन बॉलर है।

आज आईसीसी का नंबर एक बॉलर (स्पिनर) चकिंग दौर से गुजर रहा है। आप क्या कहेंगे?

बेदी : मैं आईसीसी की ग्रेडिंग सिस्टम से सहमत नहीं हूं। वो किन आधारों पर किसी को नंबर वन और नंबर टेन की श्रेणी रखते हैं।

चकिंग के मामले ज्यादा आने का क्या कारण मानते हैं?

बेदी : आपको क्या लगता है ये कोई नया एपिसोड है या कोई नया टॉपिक मिल गया है व‌र्ल्ड क्रिकेट को। इसकी शुरूआत को पिछले ख्0 साल पहले शुरू हो गई थी। अगर कोई स्पिनर अपने नेचुरल स्टाइल से बॉलिंग करेगा तो उसे स्पिन बाउंस और वैरिएशन तीनों चीजें देखने को मिलेगी। मैंने और मेरे समकालीन जितने भी बॉलर थे उन्होंने नेचुरल बॉलिंग की।

देश को एक नया चाइनामेन बॉलर मिला है। उसके बारे में क्या कहना है?

मैंने आईपीएल में उसे एक बार खेलते देखा है। मुझे लगता है उसे रणजी मैचों में पहले और देख लेना चाहिए था। मुझे लगता है बिना रणजी मैच खिलाए इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका देना बड़ी गलती है।

व‌र्ल्ड कप में इंडियन टीम के लिए 'की' प्लेयर कौन साबित होगा?

अभी ये कहना जल्दबाजी होगी। फिर भी व‌र्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में है। उससे पहले इंडियन टीम ने वहां पर वनडे और टैस्ट सीरीज भी खेलनी है। उसी सीरीज में पता चल जाएगा कि व‌र्ल्ड कप में कौन सा की प्लेयर होगा। फिर उस समय में प्लेयर्स की फॉर्म भी डिपेंड करेगी।

स्पिन के जादूगर ने की गूगल ब्वॉय के साथ मस्ती

बिशन सिंह बेदी ने सिटी के गूगल ब्वॉय अनमोल के साथ काफी मस्ती की। उन्होंने अनमोल से काफी सवाल किए। जिसका उन्होंने काफी सटीक जवाब दिए। साथ ही उन्होंने गूगल ब्वॉय को स्पो‌र्ट्स में रूचि रखने की सलाह दी। उन्होंने अनमोल के पेरेंट्स से कहा कि वो अनमोल को स्पो‌र्ट्स में भी आगे करे। ताकि अनमोल का दिमागी विकास के साथ शारीरिक विकास भी हो सके।