- करीब सभी सराफा की दुकानों में ज्वेलरी की हो रही है एडवांस बुकिंग

- अक्षय तृतीया के दिन डिलेवरी लेंगे कस्टमर्स

- सैकड़ों कस्टमर्स ने कर दिया है पसंदीदा ज्वेलरी के लिए पेमेंट

GORAKHPUR: अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को बड़ी ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाएगा। मार्केट में इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ज्वेलरी आइटम्स में तरह-तरह के ऑफर्स भी हैं, जिससे कस्टमर्स उनकी ओर अट्रैक्ट हो सकें। सोने, चांदी के अलावा डायमंड और प्लेटिनम की खासी रेंज मार्केट में अवेलबल है, जिसमें एक से बढ़कर एक डिजाइन और लुक के जरिए कस्टमर्स को लुभाने की कोशिश है। इन सबके बीच कस्टमर्स ने भी अक्षय तृतीया की तैयारियां अभी से तेज कर दी हैं। भारी भरकम भीड़ से बचने के लिए उन्होंने अभी से मार्केट में पहुंचकर ज्वेलरी पंसद कर उसे लॉक कराना भी शुरू कर दिया है। इसके लिए वह बाकायदा एडवांस पेमेंट भी कर जा रहे हैं, बस डिलेवरी अक्षय तृतीया के शुभ मुहुर्त पर होगी।

सभी दुकानों पर एडवांस बुकिंग

अक्षय तृतीया के साथ ही इस बार लगन का भी मौका है, इसलिए लोगों ने शुभ घड़ी का फायदा उठाने के लिए खास तैयारियां कर ली हैं। शुभ मुहूर्त पर सोना भी खरीद लें और लगन का काम भी हो जाए, इसलिए लोगों ने 'एक पंथ दो काज' वाला तरीका अपनाया है। इससे लोगों को अक्षय तृतीया पर खास ऑफर्स का भी फायदा मिल जाएगा, वहीं, शुभ मुहूर्त पर वह सोना भी खरीद सकेंगे। इसके लिए लोगों ने मार्केट में एडवांस बुकिंग करा ली है। बड़े-बड़े ज्वेलरी शोरूम के साथ ही छोटे ज्वेलर्स के पास एडवांस बुकिंग कराने वालों की कतार लगी हुई है।

25 फीसद बढ़ी प्री-बुकिंग

मार्केट में अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त का फायदा उठाने के लिए कस्टमर्स ने प्री-बुकिंग करा रखी है। पिछले बार के मुकाबले इस बार इसके आंकड़ों की बात करें तो यह इजाफा करीब 25 फीसदी के आसपास है। ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के डायरेक्टर अनूप सराफ की मानें तो लोग शॉप पर पहुंचकर अपने पसंदीदा सामान का सेलेक्शन कर ले रहे हैं। इसमें कुछ एडवांस तो कुछ फुल पेमेंट कर अपनी ज्वेलरी बुक करा ले रहे हैं, लेकिन यह डिलेवरी अक्षय तृतीया के दिन ही लेंगे।

'पंखुड़ी कलेक्शन' िडमांड में

इस बार अक्षय तृतीया पर मार्केट में लाइट वेट ज्वेलरी का जबरदस्त चलन है। इसके लिए खास पंखुड़ी कलेक्शन, जिसमें दो ग्राम तक के गोल्ड ऑप्शन मौजूद हैं, लोग इन्हें परचेज कर रहे हैं। वहीं, लगन की वजह से ब्राइडल कलेक्शन की भी काफी डिमांड है। पंखुड़ी कलेक्शन की शुरुआत जहां पांच हजार रुपए से हो जा रही है। दूसरी ओर कंप्लीट ब्राइडल कलेक्शन के लिए लोगों को कम से कम एक लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। वहीं वेट और बजट के हिसाब से ज्वेलरी की ब्रॉड रेंज अवेलबल है।

ऑफर्स की भरमार

कस्टमर्स को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो और उन्हें परजेचिंग का मौका मिले, इसके लिए शहर के रिनाउंड और सबसे बड़े ज्वैलरी संस्थान ऐश्प्रा ने भी खास तैयारियां की हैं। अक्षय तृतीया और लगन के सीजन के लिए उन्होंने 11 से 18 तक यह खरीदारी पर खास ऑफर्स निकाले हैं, जिसमें कस्टमर्स को हर खरीद पर फायदा मिल रहा है। इसकी शुरुआत बुधवार से हो चुकी है। इसमें 20 हजार के हीरे या दस ग्राम गोल्डन ज्वैलरी की खरीद पर सोने का सिक्का मुफ्त दिया जा रहा है।

यह रखें सावधानी

- गोल्ड में जो डेली यूज आइटम्स हैं उन्हें साफ करने के लिए गर्म पानी में इसे डाल दें और आधे घंटे बाद पुराने टूथब्रश से साफ कर दें

- डेली यूज करने वाली ज्वैलरी का कम से कम 3 माह में एक बार चेकअप जरूर कराएं

- बारीक और लाइट वेट ज्वैलरी पहनने के बाद हार्ड बॉक्स में रुई के साथ रखें, हार्ड बॉक्स इसलिए कि ज्वैलरी टूटे न और रुई इसलिए कि इसपर म्वाइश्चर न आए और गंदगी न बैठे।

- जिन ज्वैलरीज पर बारीक काम हो, उन्हें कतई न साफ करें, इससे उनके टूटने का डर रहता है।

- घर-घर घूम कर ज्वैलरी साफ करने वालों से बचें, वह तेजाब से ज्वैलरी साफ करते हैं, इससे सोना गल सकता है।