JAMSHEDPUR: डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार कोल्हान में बढ़ रही है। बुधवार को मेडिका अस्पताल में भर्ती चार मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि जांच के बाद की गई है। जिन मरीजों को डेंगू होने की पुष्टि हुई है उनमें दो सरायकेला व दो मरीज कदमा व सोनारी क्षेत्र के हैं। जिन्हें मेडिका में भर्ती किया गया था। जिला सर्विलांस विभाग को सूचना मिलने के बाद विभाग के अधिकारी मेडिका अस्पताल पहुंचे थे और भर्ती मरीजों का नमूना लेकर इन्हें एमजीएम कालेज स्थित माइक्रोबायोलॉजी विभाग भेज दिया। ये मरीज कदमा व सोनारी क्षेत्र के हैं। शहर के अस्पतालों में अगर कोई डेंगू का संदिग्ध मरीज भर्ती होने के लिए आता है तो अस्पताल की ओर से तुरंत इसकी सूचना संबंधित विभाग को दी जा रही है।

प्राइवेट हॉस्पिटल भी गंभीर

शहर के टीएमएच और टाटा मोटर्स अस्पताल में डेंगू मरीज के लिए अलग से आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था है। जबकि मेडिका व मर्सी अस्पताल में इसकी व्यवस्था नहीं हैं लेकिन यहां आने वाले डेंगू के मरीजों को आईसीयू में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है। वहीं डेंगू के मरीज होने का संदेह होने पर तुरंत अस्पतालों से विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जा रहा है। जबकि एमजीएम अस्पताल में मेडिकल वार्ड के चौथे मंजिले में अलग से एक आईसोलेशन वार्ड की बनाया गया है जहां डेंगू के मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की गई है।

डेंगू के संदिग्ध पहुंचे

डा। साहिल पाल ने बताया कि डेंगू के कुछ संदिग्ध मरीज टीएमएच में भर्ती हुए हैं। अभी उन्होंने किसी तरह की जांच नहीं की है। गुरुवार को जांच के बाद ही बता पायेंगे कि कितने मरीज अस्पताल में भर्ती किये गये है। उनकी नमूने को कल जांच के लिए भेजा जायेगा।

एमजीएम में नहीं है प्लेटलेट

एमजीएम मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल के ब्लड बैंक में प्लेटलेट नहीं होने के कारण यहां मरीजों की ब्लड की जांच होने में परेशानी हो रही है। पूरे कोल्हान में जमशेदपुर ब्लड बैंक से ही प्लेटलेट विभिन्न ब्लड बैंक के कर्मचारी खरीद कर ले जा रहे हैं।