ढाई हजार के टिकट पर हवाई सफर शुरू होने की प्रक्रिया अंतिम चरण में

उप मुख्यमंत्री ने किया अगले साल बाढ़ मुक्त जिला बनाने का वादा

पांच अरब की लागत से प्रयाग में बनेगा फूड पार्क

ALLAHABAD: जल्द ही इलाहाबाद से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने उपलब्ध होंगी। यहां नए एयरपोर्ट की स्थापना का काम चल रहा है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अ‌र्द्धकुंभ तक प्रयागवासियों के लिए प्रस्तावित एयरपोर्ट तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से यूपी के प्रसिद्ध शहरों को इलाहाबाद से ढाई हजार रुपए के हवाई टिकट के माध्यम से जोड़ा जाएगा।

जलमार्ग से आएंगे श्रद्धालु

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अ‌र्द्धकुंभ तक रेलवे के अलावा जलमार्ग से वाराणसी से संगम तक श्रद्धालुओं के आने का इंतजाम किया जा रहा है। लोग जलमार्ग से संगम स्नान के लिए आ सकेंगे। श्रृंगवेरपुर में भगवान श्रीरामचंद्र और निषादराज की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। भारद्वाज पार्क को भी अ‌र्द्धकुंभ से पहले विकसित किया जाएगा।

घाटों का लिया जायजा

उप मुख्यमंत्री ने रविवार को श्रावण मास के मददेनजर दशाश्वमेघ घाट, रामघाट, दारागंज और संगम आदि घाटों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि कांवरिए भगवान शिव को जल चढ़ाएंगे, इसलिए उनके आने-जाने के मार्गो की विशेष व्यवस्था की जाए। रास्तों में उनके अवस्थान के लिए शिविर बनाए जाएं। डीएम और एसएसपी को शिव मंदिरों की नियमित सुरक्षा और सफाई के लिए टीम गठित करने के आदेश दिए।

तो बाढ़मुक्त होगा इलाहाबाद

केशव प्रसाद ने दावा किया कि अगले साल इलाहाबाद को बाढ़ मुक्त बनाने की पूरी कोशिश की जाएगी। उन्होंने जीपीओ में पासपोर्ट केंद्र का उदघाटन भी किया। सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रयाग में पांच अरब से फूड पार्क बनेगा। हालांकि इसकी ऑफिशियल घोषणा बाद में की जाएगी।

फाइनल हो गया डीपीआर

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इलाहाबाद में इनर रिंग रोड के निर्माण के लिए 37 अरब रुपए का डीपीआर फाइनल हो चुका है। इसका काम जल्द शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि फाफामऊ पुल के लिए 25 अरब का निवेश किया जा चुका है। सड़कों की खस्ताहाल पर कहा कि प्रदेश में अभियान चलाकर 82 हजार किमी लंबी सड़कों को गड्ढा मुक्त किया गया है। बाकी सड़कों को सुधारने के लिए राशि का प्रावधान यूपी के बजट सत्र में किया जाएगा। यूपी में 15 लाख लोगों को मकान मिलेगा।

11 जुलाई से बजट सत्र

उन्होंने कहा कि 11 जुलाई से यूपी का बजट सत्र शुरू हो रहा है। इसमें कई योजनाओं के लिए बजट की व्यवस्था की जाएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि केंद्रीय सड़क निधि से प्रदेश सरकार को दस हजार करोड़ रुपए मिले हैं। इससे अक्टूबर 2017 से 2018 तक सड़कों का कायापलट कर दिया जाएगा। इसी साल यूपी के 73 मार्गो को राजमार्ग बना दिया जाएगा। 45 राजमार्ग को भी इस सूची में रखा गया है। उन्होंने कहा कि आजाद पार्क का स्टैंड भी निशुल्क किया जा रहा है। अब पब्लिक को यहां वाहन खड़ा करने का पैसा नहीं देना होगा।