Alternative way to charge a mobile without electricity

Tech News

बिना बिजली के ऐसे चार्ज करें मोबाइल

Tue 12-Sep-2017 09:55:42

मान लीजिए आप कहीं जाने के लिए सुबह उठे और आपके मोबाइल की बैट्री खत्म है, आप मोबाइल चार्ज पर लगाते हैं लेकिन बिजली भी गुल है। ऐसे हालात में महज़ ख़ुद से नाराज़ होने या बिजली विभाग पर ग़ुस्सा उतारने के अलावा आप क्या करेंगे?

या फिर आप कहीं पहाडों में ख़ूबसूरत वादियों की सैर पर निकले हैं। दूर-दूर तक फैले शानदार मनोहरी दृश्यों को जैसे ही आप अपने मोबाइल में क़ैद करने की सोचते हैं तो पाते हैं कि मोबाइल तो स्विच ऑफ़ होने वाला है, इस हालात में भी आप अपनी किस्मत को ही कोसेंगे।

तो चलिए हम आपको बताते हैं तीन आसान स्टेप जिन्हें अपना कर आप बिना बिजली के अपने फ़ोन की बैट्री चार्ज कर सकते हैं।

 

ज़रूरी सामान

आपको चाहिए एक कार यूएसबी अडैप्टर (कार सिगरैट लाइटर), फोन को चार्ज करने वाली तार (यूएसबी केबल), 9 वोल्ट की बैटरी, धातु की एक चिप और एक पेन स्प्रिंग या पेंच टाइट करने के वाला पाना।

अब आपको बैट्री से बिजली पैदा कर मोबाइल तक पहुंचानी है। इसके लिए आपको एक कम तीव्रता वाला छोटा सा इलेक्ट्रिकल फ़ील्ड तैयार करना होगा जिसकी मदद से मोबाइल चार्ज किया जा सके।

पहला स्टेपः मेटल चिप को खोलिए और उसे बैट्री के एक पोल पर लगाइए

सभी बैट्रियों में दो टर्मिनल होते हैं। एक तरफ पॉजिटिव और दूसरी तरफ निगेटिव पोल। जब इन दोनों पोल को तार से जोड़ा जाता है तो इनके बीच तेजी से इलेक्ट्रोंस का प्रवाह होने लगता है।

हमें सबसे पहले बैट्री के निगेटिव पोल की तरफ चिप को जोड़ना होगा।

दूसरा स्टेपः कार एडैप्टर को बैट्री के पॉजिटिव पोल पर लगाइए

कार अडैप्टर को बैट्री के दूसरे टर्मिनल मतलब पॉजिटिव पोल की तरफ लगाइए। अब हम इलेक्ट्रिक फ़ील्ड बना सकते हैं।

तीसरा स्टेपः एडैप्टर के धातु वाले हिस्से की तरफ वाले चिप के एक सिरे को दबाएं

अब हमें चिप के सिरे और एडैप्टर के धातु वाले हिस्से का आपस में संपर्क करवाना है। ऐसा करने से बैट्री के भीतर मौजूद इलेक्ट्रोंस में तेज़ी से प्रवाह होने लगेगा जिससे बिजली बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

सभी बैट्रियों में इलेक्ट्रोलाइट और रासायनिक तत्व होते हैं। इनके बीच प्रतिक्रिया होने पर इलेक्ट्रोंस में तेज़ प्रवाह होता है जिससे बिजली पैदा होने लगती है।

अब आपका बिना बिजली का चार्जर तैयार है, सिर्फ आपको अपने मोबाइल को यूएसबी सॉकेट से जोड़ना है और ऐसा करने के बाद आप अपने फोन को इमरजेंसी ज़रूरत के लिए चार्ज कर सकते हैं।


Related News