जम्‍मू-कश्‍मीर में आंतकियों और पत्‍थरबाजों से निपटेंगे इंडियन आर्मी के रोबोट

Sat 12-Aug-2017 04:11:12
Army to deploy robots to fight militancy in Kashmir
जम्‍मू-कश्‍मीर सेना के खिलाफ बढती साजिशों को देखते हुए रक्षा मंत्रालय ने वहां की सुरक्षा व्‍यवस्‍था का काम रोबोट्स के हवाले करने का सोचा है। पत्‍थरबाजों और आतंकवादियों को धूल चटाने के लिए सेना की सहायता के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर में जल्‍द ही रोबोट्स की तैनाती कर दी जाएगी।

रक्षा मंत्रालय ने दी प्रोजेक्‍ट को मंजूरी
कश्मीर घाटी में अब आतंकियों से मुकाबले के लिए 544 रोबोट्स तैनात किए जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। पिछले 8 महीनों से रक्षा विभाग की लैब इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। इन रोबोट्स को देश में ही तैनात किया जाएगा। ये रोबोट्स जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील इलाकों में गोला-बारूद की डिलिवरी करने में सक्षम होंगे। घाटी में आतंकियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सेना ने रक्षा मंत्रायल से इस प्रोजेक्ट की मांग की थी।

खतरनाक स्थितियों में कारगर साबित होंगे रोबोट
जम्मू-कश्मीर के जंगलों को आतंकी अपने ठिकानों के रुप में इस्तेमाल करते हैं। ऐसी स्थिति में रोबोट्स ना केवल आतंकियों से मुकाबला करेंगे बल्कि सेना की सहायता भी करेंगे। हथियार और गोला-बारूद की डिलिवरी करने के साथ ही ये रोबोट्स सर्विलांस भी करेंगे। इसके अलावा वे आतंकियों की पल-पल की गतिविधियों पर भी नजर रखेंगे। ये रोबोट सेना के लिए काफी मददगार साबित होंगे। सेना इनका प्रयोग खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम देने में भी करेगी।

 

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

Web Title : Army To Deploy Robots To Fight Militancy In Kashmir