- एटीएम क्लोंिनंग के जरिए फिर सामने आया बड़ा फ्रॉड

- खाते से उड़ाए ऑनलाइन 5 लाख 46 हजार रुपए

- एक और मामले में दो खातों से उड़ाई 75 हजार की रकम

DEHRADUN: दून में हाल ही में हुई एटीएम महाठगी का अभी पूरी तरह से खुलासा भी नहीं हुआ कि शहर में एक और बड़ा एटीएम ठगी का मामला सामने आया है। सोमवार को देहरादून की बद्रीश कॉलोनी निवासी एक महिला के खाते से ऑनलाइन भ् लाख ब्म् हजार की रकम उड़ाने का मामला सामने आया। पुलिस का दावा है कि एटीएम फ्रॉड का यह मामले भी पिछले मामले जैसा ही है, इस मामले में भी एटीएम कार्ड की क्लोनिंग के जरिए रकम उड़ाई गई है।

क्ब् से ख्क् जुलाई के बीच उड़ी रकम

सोमवार को नेहरू कॉलोनी थाने में साइबर थाने से ट्रंासफर होकर एक एटीएम धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार देहरादून की बद्रीश कॉलोनी निवासी चन्द्रकला कैंतुरा पत्‍‌नी सोबन सिंह के आईडीबीआई बैंक खाते से क्ब् जुलाई से ख्क् जुलाई तक भ् लाख ब्म् हजार फ्म्9 रुपए अज्ञात व्यक्ति द्वारा ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए गए। हालांकि, चन्द्रकला कैंतुरा ने म् अगस्त को पुलिस को इसकी सुचना दे दी थी। मामला थाने में दर्ज कर लिया गया है। नेहरू कॉलोनी के एसएचओ राजेश शाह ने बताया कि मामला एटीएम क्लोनिंग का लग रहा है। अब तक एटीएम क्लोनिंग के जरिए फ्रॉड के 9भ् मामले दर्ज किए जा चुके हैं।

ख् खातों से उड़ाए 7भ् हजार

दूसरी तरफ बैंक अधिकारी बनकर आधार से लिंक कर ऑनलाइन ठगी करने के मामले भी आए दिन सामने आ रहे हैं। सोमवार को ऐसा ही एक और मामला सामने आया है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार क्लेमेंट टाउन निवासी दर्शनानन्द उनियाल पुत्र पुरुषोत्तम उनियाल को अज्ञात व्यक्ति ने उनके खाते से आधार को लिंक कराने का झांसा देकर एटीएम की सारी जानकारी हासिल कर ली। इसके बाद उनके एसबीआई खाते से फ्क् जुलाई को ब्9 हजार 980 रुपए व ओबीसी के खाते से ख्भ् हजार की रकम उड़ा ली गई।

ख् महीने में फ्ब् मुकदमे

राजधानी में एटीएम फ्रॉड के मामलों से लोगों की नींद उड़ी हुई है। एक के बाद एक जिस तरह से लोगों के खाते से रकम उड़ रही है, उससे हर कोई हैरान है। पिछले ख् माह में दून में फ्ब् मुकदमे इस तरह के दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें एटीएम और लैंड फ्रॉड के मामले हैं। हालांकि राजधानी में एटीएम क्लोनिंग के जरिए की गई धोखाधड़ी के 9भ् मामले भी अलग से दर्ज किए जा चुके हैं।