- नवंबर-2016 की तरह मई में भी बनने लगे हालात

- सभी एटीएम सूखे, जहां कैश वहां लगने लगी है लंबी लाइन

GORAKHPUR: कंगाल एटीएम, बेहाल लोग, जहां पैसा वहां लंबी कतार। नवंबर माह में ऐसा नजारा शहर में नोटबंदी के दौरान देखने को मिला था। एक बार फिर 'नोटबंदी' अपनी सेकेंड इनिंग खेलने के लिए मैदान में है। फर्क सिर्फ इतना है कि अबकी सरकार ने बंदी नहीं की है, लेकिन नोट की जबरदस्त किल्लत की वजह से वैसे ही हालत बन चुके हैं। करेंसी चेस्ट में नोट खत्म हो चुके हैं, वहीं बैंक को उनकी डिमांड के मुताबिक कैश नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह से लोग अपना डेबिट कार्ड लेकर इस एटीएम से उस एटीएम की दौड़ लगा रहे हैं। वहीं कई जगहों पर लोगों ने पैसे के लिए रोड भी जाम कर दिया।

कही शटर गिरे, कहीं नो कैश

शहर में सभी एटीएम बिल्कुल खाली हो चुके हैं। कैश खत्म होने की वजह से एटीएम के शटर या तो गिर गए हैं या गा‌र्ड्स ने वहां नो कैश का बोर्ड लटका दिया है। कुछ जगह कोई नहीं है, तो वहां चेक करने पर 'अनेबल टू डिस्पेंस कैश' की रसीद मिल रही है। वहीं अगर कहीं बाई लक कैश एटीएम में मौजूद भी है तो वहां इतनी लंबी कतार लगी है कि लोगों के पसीने छूट जा रहे हैं। इतना ही नहीं कई बार तो ऐसे भी हालात हो जा रहे हैं कि कैश होने पर लोग लाइन में घंटों बर्बाद कर रहे हैं, लेकिन एटीएम तक पहुंचते-पहुंचते कैश ही खत्म हो जा रहा है।

नहीं लौट रही है नोट

मार्केट में बैंक के थ्रू रोजाना करोड़ों रुपए लोगों के बीच जा रहे हैं, लेकिन इसमें से 20 परसेंट भी वापस लौटकर बैंक में जमा नहीं हो पा रहे हैं। इसकी वजह से करेंसी क्राइसिस काफी ज्यादा बढ़ रही है। बैंक से जुड़े लोगों की मानें तो एटीएम में जो भी दो हजार रुपए के नोट डाले गए थे, वह वापस लौटकर नहीं आए। कुछ व्यापारी पैसा लेकर आते हैं, लेकिन उनमें से भी ज्यादातर छोटे नोट ही होते हैं। नोट की लगातार डंपिंग होने की वजह से मार्केट में करेंसी क्राइसिस बढ़ती जा रही है, जिसका सीधा असर मिडिल क्लास पर पड़ रहा है।

बॉक्स

आज से मिल सकती है राहत

नोट की कमी से जूझ रहे लोगों को आज से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। गोरखपुर में रिजर्व बैंक की ओर से 134 करोड़ रुपए एलॉट किए गए हैं। इससे करेंसी क्राइसिस कम होने की संभावना है। जिम्मेदारों की मानें तो कुछ बैंक्स के जिम्मेदारों को पैसा दे दिया गया है, वहीं कुछ गुरुवार को पैसा लेने के लिए पहुंचेंगे। इससे शहर में बाकी बैंक्स और एटीएम में कैश मिलने लगेगा।

फॉर योर इंफॉर्मेशन -

शहर में एटीएम - 239

टोटल एक्टिव एटीएम - 142

इस हफ्ते एक्टिव - 59

बुधवार को एक्टिव - 32

कई एटीएम घूमने के बाद भी कैश नहीं मिला पाया। काफी जरूरत थी, लेकिन आधा शहर के एटीएम चेक करने के बाद भी कैश नहीं मिल सका।

- दिनेश सिंह, बिजनेसमैन

नगर निगम पर मौजूद एटीएम में कभी कैश नहीं रहता। इन दिनों फिर नोटबंदी की याद आ गई है। उस दौरान भी पैसे के लिए काफी परेशान होना पड़ा था।

- फिरोज, प्रोफेशनल

आरबीआई की ओर से 134 करोड़ रुपए मिले हैं। गुरुवार को बैंक्स को रकम एलॉट की जाएगा। शाम से कुछ करेंसी क्राइसिस कम होने की संभावना है। एटीएम से जो भी नोट निकाले जा रहे हैं, वह बैंक में वापस नहीं आ रहे हैं, जिसकी वजह से करेंसी क्राइसिस हो रही है।

- आरके सिंह, मैनेजर, लीड बैंक