- एटीएस ने घाटमपुर से एक ट्रक विस्फोटक किया बरामद, झांसी में बना रखा था बारूद का डिपो

-नक्सलियों को होता था सप्लाई, ईद पर जाजमऊ में मिली डेटोनेटर्स से भरी कार भी झांसी से ही आई थी

KANPUR:

यूपी एटीएस और कानपुर पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में यूपी को दहलाने की सबसे बड़ी साजिश नाकाम की है। वरना मंसूबे त्योहारी सीजन में यूपी को दहलाना था। एटीएस की कई टीमों के ज्वाइंट ऑपरेशन में जहां एक टीम ने घाटमपुर ने एक ट्रक भर विस्फोटक बरामद किया कर 4 को गिरफ्तार किया। वहीं दूसरी टीम ने झांसी के मोंठ में इस विस्फोटक को सप्लाई करने वाले सप्लॉयर को भी गिरफ्तार किया। उसके गोदाम की तलाशी ली गई तो टीमों के होश उड़ गए। क्योंकि गोदाम में पहले से ही कई टन विस्फोटक भरा हुआ था। यह क्वांटिटी ट्रक से बरामद बारूद से कई गुना ज्यादा थी। कानपुर से लेकर ललितपुर और बीच में पड़ने वाले आसपास के जिलों को दहलाने की साजिश रची गई थी।

नक्सल प्रभावित जिले में जा रहा था ट्रक

इस मामले में एटीएस और क्राइम ब्रांच दोनों ही आतंकी साजिश से लेकर नक्सलियों को बारूद को सप्लाई हर पहलू पर जांच कर रही है। जो ट्रक बरामद किया गया है वह नक्सल प्रभावित बिहार के रोहतास जिले में ले जाया जा रहा था। पूछताछ में पता चला है कि झांसी से ही सारा विस्फोटक यूपी और बिहार के कई जिलो में सप्लाई हो रहा था। अभी विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है एक आरोपी विक्रांत पहले ही जेल जा चुका है।

-------------------

ट्रक से यह बरामद हुआ

20 हजार जिलेटिन की छड़ें

30 हजार डेटोनेटर्स

6 क्विंटल अमोनिया नाइट्रेट

झांसी में गोदाम से बरामद विस्फोटक ट्रक से डेढ़ गुना ज्यादा, गिनती देर रात तक जारी

ये हुए गिरफ्तार

- निर्भय कुमार, ट्रक ड्राइवर, निवासी अंबेदकर नगर

- विक्रांत कुमार उर्फ पप्पू, निवासी सासाराम, बिहार

-ओम नारायण राय,निवासी सासाराम

-पंकज कुमार सिंह, निवासी सासाराम

- चरन सिंह , निवासी मोंठ, झांसी

--------------------

--------------------------------------

कितना घातक है यह बारूद

विशेषज्ञों की मानें तो एक कुंआ खोदने के लिए 200 जिलेटिन रॉड और इतने ही ईडी की जरूरत होती है। 200 जिलेटिन रॉड के साथ से हुआ विस्फोट एक 100 फीट का गड्ढा करने के लिए काफी होता है। जितना विस्फोटक अभी तक बरामद हुआ है उससे यूपी के 50 जिलों में एक साथ बड़े धमाके किए जा सकते हैं।

वर्जन-

ईद पर चकेरी में कार में मिले विस्फोटक को लेकर यूपी एटीएस और क्राइम ब्रांच दोनों जांच कर रही थी। बुधवार को झांसी से विस्फोटक लदा ट्रक घाटमपुर से गुजरने की सूचना मिली थी जिसके बाद एक टीम ने घाटमपुर तो दूसरी ने झांसी में डीलर के यहां छापा कर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है। 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया है.सभी संभावनाओं को ध्यान में रखते जांच की जा रही है।

- सोमेन वर्मा, एसपी ईस्ट