घायल प्रवक्ता ने एक दर्जन हमलावरों के खिलाफ दर्ज कराई रिपोर्ट

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में उस वक्त हड़कम्प मच गया। जब एक कार्यक्रम के दौरान कुछ युवकों ने अतिथि प्रवक्ता शाहिद खान पर मंगलवार दोपहर हमला कर दिया। हमले में वह गंभीर रूप से जख्मी हो गए। इस घटना के बाद कुछ देर के लिए उर्दू विभाग और परिसर में खलबली मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने छानबीन के बाद शाहिद की तहरीर पर अज्ञात हमलावरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली।

करेली थाना क्षेत्र के नूरुल्ला रोड पर रहने वाले शाहिद खान उर्दू विभाग में अतिथि प्रवक्ता के रूप में अध्यापन करते हैं। मंगलवार दोपहर वह करीब ढाई बजे क्लास लेने के बाद कार्यालय की तरफ जा रहे थे। रास्ते में उन्हें कुछ युवकों ने रोक लिया। इसके बाद युवकों ने बिना कुछ बातचीत के उन पर हमला बोल दिया। और उनकी पिटाई करने लगे। किसी तरह हमलावरों से जान बचाकर वह अपने विभाग की तरफ शोर मचाते हुए भागने लगे। इस हमलावरों ने उन्हें परिसर में दौड़ा लिया। विभाग में पहुंचते ही पीछे आए हमलावरों ने उन पर कुर्सी से प्रहार कर दिया। और फिर इसके बाद उनकी लात घुसों पिटाई की। शोरगुल की आवाज सुनकर उनकी मदद के लिए विभाग के कर्मचारी और अन्य लोग उनकी मदद के लिए दौड़ पड़े। अपने भीड़ आता देख हमलावर उन्हें जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से भाग निकले। सूचना मिलने पर यूनिवर्सिटी के कई प्रोफेसर और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घटना की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों ने पुलिस को सूचना दी। सीओ और कर्नलगंज थाने की फोर्स यूनिवर्सिटी पहुंच गई। तब तक जा चुके थे। प्रशासनिक अधिकारियों ने आनन फानन में घायल प्रवक्ता शाहिद को अस्पताल पहुंचाया।

घायल शाहिद की तहरीर पर एक दर्जन से अधिक अज्ञात हमलावरों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पूछताछ में प्रवक्ता ने किसी भी हमलावर को पहचाने से इंकार किया है। घटना के वक्त मौजूद लोगों से पूछताछ के साथ ही सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जाएगा।

आलोक मिश्रा

सीओ, कर्नलगंज