एयू के प्रो। ए सत्यनारायण ने किया डीन आ‌र्ट्स की कुर्सी पर कब्जा

सत्यनारायण को हटा वीसी ने प्रो। करूणा शंकर मिश्रा को बनाया था डीन

हाईकोर्ट ने वीसी के आदेश को ठहराया था अवैध, सुप्रीम कोर्ट ने करूणा शंकर की अपील खारिज की

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। आरएल हांगलू की अनदेखी के शिकार प्रो। ए सत्यनारायण ने थर्सडे को डीन आर्ट्स की कुर्सी पर खुद ही कब्जा जमा लिया। उन्होंने यह कदम सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रो। करूणा शंकर मिश्रा की स्पेशल अपील को खारिज किये जाने के बाद भी डीन आर्ट्स की कुर्सी उन्हें न सौंपे जाने से आहत होकर उठाया है।

कार्यवाहक कुलपति भी रहे

इविवि के नियमित कुलपति प्रो। आरएल हांगलू से पहले वरिष्ठता के आधार पर प्रो। ए सत्यनारायण कई माह तक कार्यवाहक कुलपति के पद पर नियुक्त रहे। 03 जुलाई 2015 को बाद में कार्यवाहक कुलपति नियुक्त किये गये प्रो। एनआर फारूखी ने प्रो। ए। सत्यनारायण को वरिष्ठता के आधार पर डीन आर्ट्स बनाया था।

स्थाई कुलपति ने हटाया था

दिसम्बर 2015 में आये स्थाई कुलपति प्रो। आरएल हांगलू ने 01 अगस्त 2016 को एजुकेशन डिपार्टमेंट के प्रो। केएस मिश्रा को डीन बना दिया। प्रो। ए। सत्यनारायण को उनसे जूनियर बताकर हटाया गया था। प्रो। ए। सत्यनारायण ने कुलपति के आदेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती दी। सुनवाई के बाद उच्च न्यायालय ने 29 अगस्त 2016 को कुलपति के 01 अगस्त 2016 के आदेश को अवैध ठहराया।

25 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट का आदेश

प्रो। करूणा शंकर मिश्रा ने उच्च न्यायालय के आदेश को सिविल अपील संख्या 31068/2016 के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। उच्चतम न्यायालय ने 25 अप्रैल 2017 को प्रो। केएस मिश्रा की अपील को खारिज कर दिया। 31 मई को रिटायर हो रहे सत्यनारायण ने कुलपति के रवैये को कोर्ट की अवमानना बताया है।

प्रो। सत्यनारायण का कदम अमर्यादित है। रजिस्ट्रार ने अभी कोई आर्डर नहीं निकाला है। ऐसे में केएस मिश्रा ही यूनिवर्सिटी के डीन हैं।

प्रो। हर्ष कुमार, पीआरओ