- ऑटोमेटिक सिस्टम के जरिए जलेंगी स्ट्रीट लाइट्स

- पूरे शहर में निगम द्वारा लगाई जाएंगी बंच केबिल्स

- बिजली विभाग के पास रहेगा स्ट्रीट लाइट्स का कंट्रोल

DEHRADUN: दून की सड़कों पर अब लाइट्स निर्धारित समय पर जलेंगी और बंद होंगी वो भी ऑटोमेटिक सिस्टम के जरिए। इन्हें जलाने के लिए न तो आपको स्विच ऑन करना होगा, न बुझाने के लिए स्विच ऑफ। इसके लिए जल्द ही नगर निगम द्वारा पूरे शहर में बंच केबिल्स बिछाई जाएंगी। बिजली विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

एमएनए से मांगी रिपोर्ट

निगम ने पूरे शहर में बंच केबिल लगाने के लिए चार महीने का लक्ष्य रखा है। नगर निगम के मेयर द्वारा इसको लेकर मुख्य नगर आयुक्त से ऐसे स्थानों की रिपोर्ट मांगी गई है जहां अभी बंच केबिल्स नहीं लगी हैं। निगम से मिली जानकारी के मुताबिक शहर में बिछाए जाने वाले बंच केबिल्स का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जाना है। बंच केबिल्स का रख-रखाव ईईएसएल द्वारा किया जाएगा जबकि स्ट्रीट लाइट्स का कंट्रोल भी बिजली विभाग के पास ही रहेगा।

क्या फायदा होगा बंच केबिल्स से

आए दिन शहर में रोज शिकायतें आती हैं कि स्ट्रीट लाइट्स दिन में जली रहती हैं और रात को नहीं जलती। बंच केबिल्स बिछाए जाने के बाद ये शिकायत दूर हो जाएगी। पूरे शहर की स्ट्रीट लाइट्स का कंट्रोल फिर बिजली विभाग के पास होगा और एक साथ पूरे शहर में निर्धारित समय पर स्ट्रीट लाइट्स ऑन की जाएंगी। ऐसे में ये शिकायत भी दूर होगी और लोगों को बेहतर सुविधा ि1मल पाएगी।

जल्द लगेंगे एलईडी बल्ब

नगर निगम द्वारा स्ट्रीट लाइट्स को बदलने की भी योजना जारी है। शहर की स्ट्रीट लाइट्स में अब एलईडी बल्ब लगाए जाने हैं, अभी तक सोडियम बल्बों से शहर रोशन हो रहा है। एलईडी बल्ब सोडियम बल्बों से ज्यादा किफायदी होंगे। शहर भर में कुल ब्ख् हजार एलईडी बल्ब्स लगाए जाने हैं।

कहीं और योजनाओं जैसा न हो जाए हश्र

निगम की ये योजना काफी कारगर है, लेकिन शंका यही है कि कहीं और योजनाओं की तरह ही ये भी लेटलतीफी की भेंट न चढ़ जाए। निगम अक्सर बड़ी-बड़ी योजनाएं तो बना लेता है लेकिन निगम की कोई भी योजना समय पर पूरी नहीं होती। शहर में एलईडी लाइट्स और सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाने की बातें तो लंबे समय से हो रही हैं, लेकिन हकीकत यह है कि दोनों योजनाओं पर अभी तक काम भी शुरू नहीं हुआ।

----------------------

जिन स्थानों पर बंच केबिल नहीं लगी हैं, वहां बंच केबिल्स लगाई जाएंगी। इसको लेकर एमएनए से रिपोर्ट मांगी गई है। केंद्र सरकार द्वारा इसका खर्चा वहन किया जाएगा। हमारा लक्ष्य है कि चार माह के भीतर हम पूरे शहर में बंच केबिल्स लगा देंगे।

विनोद चमोली, मेयर, नगर निगम।