-पिछले पांच दिन से फायर ब्रिगेड की गाड़ी रोजाना बाकरगंज के कूड़े के पहाड़ में लगी आग बुझाने पहुंच रही है

BAREILLY :

देर से ही सही आखिरकार फायर ब्रिगेड के अफसरों की नींद खुल गई। बाकरगंज में कूड़े के ढेर में लगी आग को बुझाने के लिए पिछले पांच दिन से डेली फायर टेंडर बाकरगंज पहुंच रहे हैं। लेकिन आग है कि बुझने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में फायर ब्रिगेड के अफसरों के सामने बड़ी चुनौती है कि कूड़े के पहाड़ में लगी आग पर आखिर काबू कैसे पाया जाए। क्योंकि फायर ब्रिगेड की गाड़ी जब एक तरफ आग पर पानी छिड़काव करती है तब तक दूसरी तरफ आग धधक उठती है। इसके साथ ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी कूड़े के पहाड़ पर ऊपर चढ़ भी नहीं पाती है। जिसके चलते फायर कर्मियों के लिए कूड़े के पहाड़ पर लगी आग को बुझाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

फायर ब्रिगेड को सहयोग का इंतजार

बाकरगंज में कूड़े के पहाड़ में लगी आग को बुझाने के लिए पिछले पांच दिन से लगातार फायर बिग्रेड की टीम पहुंच रही है। फायर कर्मी कूड़े के ढेर में धधक रही आग को बुझाने का प्रयास तो करते है लेकिन काफी चौड़ाई और ऊंचाई होने से जहां तक संभव होता है आग बुझाकर वापस लौट जाते हैं। लेकिन जैसे ही हवा चलती है तो आग फिर से धधक उठती है। पिछले सप्ताह हुई तेज बारिश भी कूड़े के इस पहाड़ में लगी आग नहीं बुझा सकी। फायर ब्रिगेड टीम के मुताबिक नगर निगम को भी सहयोग करना चाहिए। जिससे आग पर जल्दी काबू पाया जा सके।

दो दर्जन से अधिक जगह धधक रही आग

प्रशासन, नगर निगम की अनदेखी से बाकरगंज में कूड़े के पहाड़ पर दो दर्जन से अधिक जगह पर आग धधक रही है। जिससे आसपास के लोग परेशान होकर फायर ब्रिगेड को फोन करके बुलाते हैं और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचकर आग पर पानी का छिड़काव ही कर पाती है।

पानी का भी इंतजाम नहीं

फायर बिग्रेड के अफसरों का कहना है कि कूड़े के ढेर में लगी आग को बुझाने के लिए लगातार पानी का छिड़काव करने की जरूरत है, लेकिन बाकरगंज में इसके लिए पानी की भी व्यवस्था नगर निगम ने नहीं करवाई है। इसके चलते पानी खत्म होने के बाद फायर टेंडर वापस आ जाते हैं। फिर अगले दिन फायर टेंडर भेजा जाता है।

----------

बाकरगंज में कूड़े में आग लगने की डेली शिकायत आ रही है तो फायर ब्रिगेड की गाड़ी भेजनी पड़ती है। कूड़े में लगी आग बुझाने के लिए नगर निगम को भी आगे आना चाहिए।

केएन रावत, सीएफओ