- 30 अप्रैल तक बैंक अकाउंट से अटैच कराएं आधार

- सब्सिडी, पेंशन और एनईएफटी की सुविधा पर संकट

BAREILLY:

आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा न हो कि आपको सरकारी सुविधाओं से वंचित होना पड़ जाए। आरबीआई ने सभी बैंकों को यह निर्देश दिए हैं कि वह अपने अकाउंट होल्डर्स को हर हाल में 30 अप्रैल तक आधार संख्या से लिंक कर दें। इतना ही नहीं जिन अकाउंट होल्डर्स के खाता परमानेंट अकाउंट नम्बर, पैन से लिंक नहीं हैं, उन्हें भी 30 अप्रैल तक यह कराना अनिवार्य है। खाता से पैन लिंक न होने पर भी अकाउंट होल्डर्स को बैंक की सर्विसेज में दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं।

तो नहीं होगा कैश ट्रांजेक्शन

बैंक ऑफिसर की मानें तो आधार से लिंक नहीं होने पर सरकारी सुविधाएं बंद हो सकती है। पेंशन, सब्सिडी, एनईएफटी का पैसा रुक सकता है। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक 30 अप्रैल तक सभी बैंक अकाउंट आधार से लिंक न होने पर, 1 मई से सारी बैंक सुविधाओं का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। वहीं अकाउंट को पैन नम्बर से भी 30 अप्रैल तक न जोड़ने की स्थिति में एनईएफटी, आरटीजीएस, कैश का लेन-देन और कैश का ट्रांजेक्शन नहीं हाे सकेगा।

मेसेज से दे रहे जानकारी

बैंक्स ने अपने ऐसे कंज्यूमर्स जिनका अकाउंट आधार से लिंक नहीं हैं, उन्हें इस बाबत इंफॉर्मेशन भेजना शुरू कर दिया है। बैंक्स की ओर से अपने अकाउंट होल्डर्स को मोबाइल पर मेसेज के थ्रू इसकी जानकारी भेजी जा रही है। हालांकि बैंक्स की इस पहल के बावजूद कई लोग इस ओर उदासीन बने हुए हैं। बैंक्स की ओर से अपने कंज्यूमर्स को बार-बार इस ओर चेताया जा रहा है। बैंक्स मेसेज के जरिए ही अकाउंट होल्डर्स को अपना पैन लिंक करने की सुविधा भी दे रहे हैं।

55 हजार अकाउंट्स होने हैं लिंक

बरेली शहर में ही हजारों लोगों के बैंक अकाउंट्स अप्रैल के तीसरे हफ्ते में भी आधार व पैन से लिंक नहीं हुए हैं। शहर में प्राइवेट और सरकारी बैंक्स की करीब 150 ब्रांचेज हैं। इन ब्रांचेज में करीब 12 लाख अकाउंट होल्डर्स हैं। सबसे अधिक अकाउंट होल्डर्स कलेक्ट्रेट स्थित एसबीआई मेन ब्रांच में हैं। यहां पर करीब 25 हजार लोगों के बैंक अकाउंट ओपेन हैं। शहर में करीब 55 हजार से अधिक लोगों के बैंक अकाउंट आधार व पैन से नहीं जुड़े हैं।

-----------

30 अप्रैल तक अकाउंट होल्डर को आधार व पैन से लिंक किए जाने के निर्देश प्राप्त हुए है। निर्धारित समय के अंदर आधार संख्या से नहीं जुड़ने पर सरकारी सुविधाएं बंद हो सकती है।

संजीव मेहरोत्रा, उप महामंत्री, यूनियन बैंक स्टॉफ एसोसिएशन