- बैंक परिसर में देनी होगी आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाने की सुविधा

- जिले में 60 परसेंट लोगों के बैंक अकाउंट बिना आधार से लिंक हुए चल रहे

BAREILLY:

आधार कार्ड के चलते आपका नया अकाउंट बैंक में नहीं खुल पा रहा है या फिर लेन-देन करने में दिक्कत हो रही है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि, अब आधार इनरोलमेंट आपके नजदीकी बैंक में ही हो जाएगा। प्राइवेट और सरकारी बैंक अब कस्टमर्स को आधार इनरोलमेंट की सुविधा देंगे। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 31 दिसम्बर 2017 तक सभी बैंक अकाउंट्स से आधार जोड़ने को अनिवार्य बना दिया है। यदि बैंक अकाउंट्स से आधार लिंक नहीं किया जाता है, तो उन अकाउंट्स से लेन-देन रोक दिया जाएगा।

30 अगस्त तक 10 परसेंट ब्रांच में

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बैंक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीडीएआई)का रजिस्ट्रार बनने का निर्देश दिया है। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ आधार एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। बैंकों को 30 अगस्त तक कम से कम अपने 10 परसेंट ब्रांच में आधार सुविधा शुरू करने का आदेश दिया गया है। मंत्रालय से आदेश आने के बाद प्रशासन और बैंक के अधिकारी आधार कार्ड बनाए जाने की तैयारियों में जुट गये हैं। शहर के अलावा ब्लॉक और तहसील स्तर पर भी अभियान चला कर बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने का काम करेंगे।

बैंक को कराना होगा अपडेट

बैंक अधिकारियों के अनुसार अधिकांश बैंकों ने आधार से अकाउंट को लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग ऐसे भी हैं, जिनके आधार अपडेट नहीं हैं। किसी को पता बदलवाना है तो किसी को फोटो अपडेट करवाना है। इसे देखते हुए नियम बनाया जा रहा है कि सभी बैंकों को अपने परिसर में आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करवाना की सुविधा देना होगी। इसके बाद अकाउंट होल्डर्स के आधार संबंधी सारे काम बैंक में ही हो जाएंगे। उन्हें आधार सेंटर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यदि किसी अकाउंट होल्डर्स के पास आधार है, लेकिन उसकी डिटेल्स बैंक की डिटेल्स के मेल नहीं खा रही है, तो भी बैंक को ही आधार अपडेट करना होगा।

मैसेज के थ्रू दी जाएगी जानकारी

बरेली में प्राइवेट और सरकारी बैंक 38 हैं। इनकी ग्रामीण और शहर में 410 ब्रांच हैं। जिनसे करीब 17 लाख अकाउंट होल्डर्स जुड़े हुए हैं, लेकिन आधार से जुड़े अकाउंट की संख्या बेहद कम हैं। एक अनुमान के मुताबिक सिर्फ 40 परसेंट लोगों के अकाउंट ही आधार से लिंक है। बाकी अकाउंट बिना आधार से लिंक हुए ही चल रहे हैं। जिसकी वजह से इन अकाउंट को आधार से जोड़ने का फैसला लिया गया है। जिन लोगों के मोबाइल नम्बर बैंक में रजिस्टर्ड है उन्हें आधार कैम्प की सूचना बैंक मैसेज के थ्रू देंगे। साथ ही मेल के जरिए भी सूचना प्रोवाइड कराई जाएगी।

बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो सके इसके लिए बैंक में आधार बनाए जाने की सुविधा कस्टमर्स को दी जाएगी। ब्लॉक और तहसील स्तर पर भी यह सुविधा लोगों को मिल सकेगी।

ओपी वडेरा, मैनेजर, बीओबी लीड बैंक

फॉर योर इनफॉर्मेशन

38 बैंक

410 ब्रांच

151 अरबन एरिया ब्रांच

259 रूरल एरिया ब्रांच

17 लाख अकाउंट

40 परसेंट अकाउंट आधार से नहीं जुड़े