रेलवे का आदेश रिफ्रेशमेंट रूम समेत स्टॉल वेंडर्स मुसाफिरों से ले ई पेमेंट

>BAREILLY: करेंसी बैन के बाद देश भर में कैशलेस की मुहिम को जोर देने में रेलवे भी शामिल हो गया है। हालांकि रेलवे ने यह सारा जोर खुद पर न लागू कर ऑथराइज्ड वेंडर्स पर ही आजमाया है। एनआर मुरादाबाद डिविजन की ओर से स्टेशनों पर खान-पान की व्यवस्था को कैशलेस किए जाने का फरमान जारी हुआ है। मंडे को इस बाबत डीआरएम के निर्देश बरेली जंक्शन में भी रिसीव हो गए। निर्देश के मुताबिक जंक्शन पर रिफ्रेशमेंट रूम समेत ऑथराइज्ड वेंडर्स के स्टॉल पर मुसाफिरों को खान-पान की सुविधा के बदले में उनसे कैश न लेकर ई-पेमेंट की व्यवस्था अपनाई जाए। जबकि दूसरी ओर रेलवे के रिजर्वेशन व जनरल टिकट काउंटर्स पर ही ई-पेमेंट के लिए स्वाइप मशीन नहीं लगी है और मुसाफिरों से नकद रुपए लेकर टिकट दिया जा रहा है।

वेंडर्स को होगी दिक्कत

मुरादाबाद डिविजन से निर्देश मिलते ही स्टेशन सुपरिटेंडेंट चेतन स्वरूप शर्मा ने जंक्शन के सभी स्टॉल संचालकों व वेंडर्स को इस बारे में जानकारी सेंड की है। नए नियम के मुताबिक वेंडर्स समिति मिलकर किसी बैंक में एप्लीकेशन देकर स्वाइप मशीन के लिए आवेदन करेगी। हर स्टॉल पर स्वाइप मशीन होना जरूरी है। जो पेटीएम से पेमेंट लेना चाहेंगे वह इसक यूज कर सकेंगे। इस पूरी कवायद में वेंडर्स को काफी दिक्कत होगी। वहीं यह मुहिम पूरी तरह कैशलेस हो इसमें भी रोड़े होंगे। जिन मुसाफिरों के पास डेबिट-क्रेडिट कार्ड न होगा और जो ई-पेमेंट करना नहीं जानते, वह नकद देकर ही खान-पान का सामान ले सकेंगे।

------------------------

वाईफाई इनॉग्रेशन की तैयारी तेज

जंक्शन पर 28 दिसम्बर से शुरू होने वाली वाईफाई सुविधा के इनॉग्रेशन प्रोग्राम के लिए तैयारियां तेज हो गई है। दिल्ली से रेलमंत्री सुरेश प्रभु वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए और जंक्शन पर केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार इस सुविधा का इनॉग्रेशन करेंगे। इनॉग्रेशन प्रोग्राम की जगह तय करने के लिए मंडे को रेल-टेल और रेलवे टेलीकॉम अधिकारियों ने बैठक की। हालांकि अधिकारी 28 दिसम्बर को होने वाले इस प्रोग्राम के टलने की भी आशंका जता रहे हैं।