जंक्शन पर वॉटर वेंडिंग मशीनों में आए दिन डिस्पोजल गिलास की कमी

मुसाफिर पूरी बोतल खरीदने को मजबूर, गरीब सादा पानी पीने को बेबस

BAREILLY:

जंक्शन पर मुसाफिरों के लिए शुरू की गई सस्ते व ठंडे पानी की सुविधा में मुनाफे और लापरवाही का ग्रहण लगने लगा है। प्लेटफॉ‌र्म्स पर लगाई गई इन मशीनों में मुसाफिरों के लिए महज एक व दो रुपए में भी आरओ से साफ किया ठंडा पानी पीने की सुविधा है। लेकिन आए दिन डिस्पोजल गिलास का स्टॉक खत्म होने के चलते अक्सर मुसाफिरों को 8 रुपए की बोतल खरीदनी पड़ती है। ऐसे में, बोतल खरीदने की झंझट से बचने को यात्री वॉटर कूलर से सामान्य पानी पीने को मजबूर हैं।

नहीं है रेगुलर सप्लाई

रेलवे की ओर से निजी एजेंसी के साथ मिलकर स्टेशनों पर वॉटर वेंडिंग मशीन लगाई जा रही हैं। इस कड़ी में बरेली जंक्शन में 7 मशीनें लगाई जानी हैं। जिसमें से 4 मशीनें लग चुकी हैं। इन मशीनों में 2 रुपए में डिस्पोजल गिलास 300 मिली। और 8 रुपए में 1 लीटर बोतलबंद पानी मिलता है। लेकिन हर महीने स्टॉक खत्म होने पर मुसाफिर 2 रुपए में ठंडा साफ पानी पीने से रह जा रहे। डिस्पोजल गिलास की रेगुलर सप्लाई न होने से यह परेशानी

होती है। गुजरात में सूरत शहर से ही कंपनी की ओर से डिस्पोजल गिलास का स्टॉक भेजा जाता है। जिसे जंक्शन तक पहुंचने में 6-7 दिन लग जाते हैं।

नहीं होती लोकल परचेजिंग

वॉटर वेंडिंग मशीनों के लिए डिस्पोजल गिलास की रेगुलर सप्लाई की दिक्कत लोकल परचेजिंग से हमेशा के लिए खत्म हो सकती है। लेकिन निजी एजेंसी की ओर से डिस्पोजल गिलास की लोकल परचेजिंग न करने से समस्या बनी हुई है। रेलवे की ओर से भी निजी एजेंसी पर रेगुलर मॉनीटरिंग न किए जाने से मुसाफिरों की इस परेशानी पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में एजेंसी भी डिस्पोजल गिलास खत्म होने पर 8-10 दिन जरूरतमंद मुसाफिरों को बोतलबंद पानी बेचने से खासा मुनाफा कमा रही है।

------------------------

वॉटर वेंडिंग मशीनों में डिस्पोजल गिलास खत्म होने की कंप्लेन मुसाफिरों से नहीं मिली। एजेंसी से डिस्पोजल की लगातार सप्लाई किए जाने पर जोर दिया जाएगा। मुसाफिरों की सुविधा प्रियॉरिटी में है। - संजीव दुबे, सीएमआई