Bert vance 77 runs in one over on february 1990 wellington against canterbury unique record

Sports

जब इस मैच में बन गए 1 ओवर में 77 रन

Sun 06-Aug-2017 02:44:02

क्रिकेट की दुन‍िया में सामान्‍य र‍िकॉर्डों के अलावा अनोखे रिकॉर्डों की एक लंबी ल‍िस्‍ट है। जि‍न्‍हें जानकार शायद आप भी हैरान हो जाएं। अब क्रिकेट में 1 ओवर में 77 बनाने वाला र‍िकॉर्ड ही ले लीज‍िए। शायद पढ़कर आपको यकीन न हो रहा हो लेक‍िन यह कारनामा सच है। यहां पढ़ें कब और कहां बना यह अव‍िश्‍वसनीय र‍िकॉर्ड...

बर्ट वांस पहली बार गेंदबाजी
क्राइस्टचर्च में 20 फरवरी 1990 को फर्स्ट क्लास मैच न्यूजीलैंड की घरेलू टीमों के बीच हो रहा था। जि‍समें  कैंटरबरी और वेलिंग्टन की टीमें आमने-सामने थीं। इन दोनों टीमों के बीच शेल ट्रॉफी में आख‍िरी मैच खेला जा रहा था। ज‍िसमें वेलिंगटन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कैंटबरी के सामने जीत के लिए 291 रन का लक्ष्य रख द‍िया। इस दौरान जब कैंटबरी टीम मैदान पर उतरी तो 8 विकेट पर उसके 196 रन हो चुके थे। इस दौरान कैंटबरी के ली जर्मन और रॉजर फोर्ड क्रीज पर डटे थ्‍ो। इस टीम के ऊपर काफी दबाव था। दो ओवर में अभी काफी रन बनाने थे। ऐसे में लग रहा था क‍ि यह मैच ड्रा हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर वेलिंगटन टीम कैंटबरी को क‍िसी कीमत में जीतने की ओर नहीं जाने देना चाहती थी। तभी वेलिंगटन के कप्तान रॉड लाथम ने प्लान किया। इसके बाद उन्‍होंने बर्ट वांस को गेंदबाजी का मौका द‍िया। बर्ट वांस पहली बार गेंदबाजी कर रहे थे।



तेज शाट्स लगाने के चक्‍कर में
वेलिंगटन टीम का अनुमान था क‍ि बर्ट वांस की गेंदबाजी पर बल्‍लेबाज खुलकर शाट्स लगाने के चक्‍कर में आउट हो जाएंगे। कैंटबरी के ली जर्मन 75 रन बनाने के बाद अभी भी स्ट्राइक पर थे। इस समय कैंटबरी की टीम को जीत के लिए करीब 75 रनों की जरूरत थी। वहीं पहली बार गेंदबाजी कर रहे बर्ट वांस ने ऐसी गेंदबाजी की क‍ि उनका ओवर ही खत्म नही हो रहा था। बर्ट वांस ने शुरुआती 17 गेंदों में से 16 नोबॉल डाली और सिर्फ 1 ही मान्य थी। इस तरह एक ओवर में करीब 77 रन बन गए। हालांक‍ि फाइनली यह मैच ड्रा हो गया था क्‍योंक‍ि अंतिम ओवर में कैंटबरी की टीम को जीत के लिए 18 रनों की जरूरत थी। इवान ग्रे के इस ओवर में जर्मन ने शुरुआती 5 गेंदों पर 15 रन बनाए ले‍कि‍न आख‍िरी गेंद पर कोई रन नहीं बन पाया था। बतादें क‍ि बर्ट वांस ने इस पूरे मैच में 22 गेंदें फेंकी थीं। वहीं इस पूरे मैच में स्कोर बोर्ड अपडेट करने वाले भी चकरा गए।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

Related News