- ग्रेड ए लिस्ट के खिलाडि़यों की सूची में आने वाले भुवी पहले मेरठी

- सचिन को रिप्लेस कर पाया स्थान, भुवनेश्वर करियर में रहा सचिन का अहम स्थान

Meerut : सोमवार को जैसे ही भुवनेश्वर कुमार को बीसीसीआई ने जब खिलाडि़यों को ग्रेड-ए में रखने की घोषणा की और पता चला कि सचिन को रिप्लेस कर उन्हें स्थान मिला है तो जनवरी ख्009 में हैदराबाद में हुए रणजी ट्रॉफी का वो फाइनल मैच याद आ गया। जब क्ख् गेंदों में सचिन तेंदुलकर को छकाने के बाद भुवी ने उन्हें 0 पर आउट कर दिया था। उसके बाद भुवी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज जिस स्थान को पाने के लिए टीम इंडिया में बड़े-बड़े दिग्गज अपना दावा ठोक रहे थे वहां बाजी मेरठ के भुवी ने मारी। भुवनेश्वर कुमार का ये सफर उतना भी आसान नहीं रहा। आइए उनके इसी सफर के बारे में बात करते हैं।

कुछ इस तरह रहा भुवनेश्वर कुमार का सफर

- मात्र क्फ् साल की उम्र में भामाशाह पार्क से अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत की।

- अंडर-क्भ् यूपी टीम में ख्00ब्-0भ् में हुआ सलेक्ट।

- अंडर-क्म् यूपी टीम में ख्00भ्-0म् में सलेक्ट।

- अंडर-क्9 यूपी टीम में ख्00म्-07 में सलेक्ट।

- यूपी रणजी टीम से ख्007/08 से अभी तक जुड़े हुए हैं।

- टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण ख्ख् फरवरी ख्0क्फ् ऑस्ट्रेलिया।

- वनडे क्रिकेट में पर्दापण फ्0 दिसंबर ख्0क्ख् पाकिस्तान

- टी-ख्0 अंतरराष्ट्रीय मैच में पदार्पण ख्8 दिसंबर ख्0क्ख् पाकिस्तान।

- टी-ख्0 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू टीम के लिए ख्009-ख्0क्0 में शामिल।

- ख्0क्क्-अभी तक पुणे वारियर्स इंडिया से जड़े हुए हैं।

- बीसीसीआई ने इस भुवनेश्वर कुमार को पॉली उमरीगर अवॉर्ड से नवाजा।

- आईसीसी अवॉर्ड में उन्हें इसी साल पीपल च्वाइस अवार्ड से नवाजा।

सचिन का रहा अहम योगदान

भुवी के करियर में सचिन तेंदुलकर का एक अहम योगदान रहा है। जब सचिन तेंदुलकर का करियर शुरू हो चुका था तो भुवनेश्वर का जन्म हुआ था। उसके बीस साल बाद खुद भुवी को भी पता नहीं होगा जो विश्व के महानतम बॉलर करने का सपना देखते रह गए। जी हां, वर्ष ख्009 में हैदराबाद में फाइनल मुकाबले में सचिन को जीरो पर आउट कर दिया था। उसी दिन से वो यूपी टीम के हीरो बन गए थे। अब उन्हें ही ग्रेड लिस्ट से बाहर अपना स्थान पक्का कर लिया।

मौजूदा सीरीज में खल रही है कमी

मौजूदा ऑस्ट्रेलियन सीरीज की बात करें तो उनकी काफी कमी खल रही है। शुरूआत के दोनों मैच गंवाने के बाद ये बात पूरी तरह से पुख्ता हो गई है कि भुवनेश्वर कुमार इंडियन क्रिकेट टीम की बॉलिंग अटैक के रीड़ बन चुके हैं। उम्मीद है कि सीरीज के बाकी बचे मैचों में उन्हें शामिल कर इंडियन टीम जीत हासिल करेगी।

व‌र्ल्ड कप है टारगेट

मेरठ का कोई प्लेयर आज व‌र्ल्ड कप नहीं खेल सका है। इस बार ये सपना भुवनेश्वर के साथ पूरा हो जाएगा। व‌र्ल्ड कप के प्लेइंग इलेवन में उनका स्थान पक्का रहेगा। सभी की उम्मीद है कि वो इंडियन टीम के लिए अपना बेस्ट परफॉर्मेस करेंगे। भुवनेश्वर के कोच संजय रस्तोगी का भी कहना है कि अगर वो अपनी इसी लय में रहा तो पूरे व‌र्ल्ड कप में वो लीडिंग विकेट टेकिंग बॉलर होगा।

कर्ण को मिलेगा मुकाम

वहीं कर्ण शर्मा को भी बीसीसीआई की ग्रेडिंग शामिल किया गया है। उसे ग्रेड सी में शामिल किया गया है। बीसीसीआई की ग्रेडिंग में आने के बाद कर्ण शर्मा के लिए कई रास्ते खुलेंगे। अगर वो मौजूदा सीरीज में और बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें प्लेइंग इलेवन में भी शामिल किया जा सकता हैं। वैसे वह संभावित फ्0 में शामिल हैं।

ये मेरठ के लिए बड़े ही गर्व की बात है। उसमें पोटेंशियल है। ग्रेड-ए में शामिल होना यानि धौनी, कोहली, रैना जैसे खिलाडि़यों के बराबर का प्लेयर होना है।

- युद्धवीर सिंह, सचिव, एमडीसीए

उसे जो मिला वो उसकी मेहनत का फल है। वो व‌र्ल्ड कप में और बेहतर परफॉर्मेस करके दिखाएगा। पूरे शहर और देश की दुआएं उसके साथ हैं।

- संजय रस्तोगी, भुवनेश्वर कुमार कोच