-शुक्रवार रात इलाज के लिए दिल्ली के मेदांता हॉस्पिटल ले जाते हुए रास्ते में तोड़ा दम

-समर्थकों में शोक की लहर, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पैत्रक निवास पहुंचकर दी श्रद्धांजलि

-कैंसर, बीपी और ब्लड सुगर से लंबे समय से थे पीडि़त, तीन बार चुने गए थे विधायक

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुर देहात की सिकंदरा सीट से भाजपा विधायक मथुरा प्रसाद पाल का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह कैंसर, लो बीपी और ब्लड शुगर की प्रॉब्लम से लंबे समय से बीमार चल रहे थे। शुक्रवार रात तबियत अचानक ज्यादा खराब होने से परिजन उन्हें दिल्ली स्थित मेदांता हॉस्पिटल लेकर जा रहे थे, जहां मथुरा के पास सुबह पांच बजे के पास उनका निधन हो गया। कानपुर शहर और देहात में उनकी मौत की खबर पहुंचते ही शोक की लहर दौड़ गई।

गांव से रहा खासा जुड़ाव

मथुरा पाल का जन्म कानपुर देहात के मैदू गांव में हुआ था। वह पांच भाइयों में तीसरे नंबर के थे। उन्होंने इंटरमीडिएट करने के बाद देश सेवा के लिए एयरफोर्स में जॉब करने की सोची और पहली ही बार में उनका सेलेक्शन भी हो गया। देश सेवा करने के बाद उन्होंने राजनीति में हाथ आजमाया और पहली बार निर्दलीय चुनाव लड़ते हुए विधायक बने। इसके बाद वह कांग्रेस, बसपा और सपा में भी रहे। बसपा सरकार में राज्य मंत्री भी रहे और फिर भाजपा में शामिल हो गए। उनका स्पो‌र्ट्स में काफी लगाव था। रेसलिंग के चैम्पियन भी रहे और कई पुरस्कार भी जीते। इनकी पत्नी का निधन पिछले साल हो गया था। वह अपने पीछे तीन बेटे महिपाल, इंद्रपाल और अजीत पाल और भरा पूरा परिवार छोड़ गए हैं।

-----------------------

मौत की सूचना पर पहुंचे मुख्यमंत्री

पिछले हफ्ते राष्ट्रपति चुनाव के लिए लिए मतदान करने भी मथुरा पाल व्हील चेयर पर ही विधानसभा भवन पहुंचे थे। उनकी मौत की खबर से पार्टी कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई। मौत की सूचना मिलते ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पैत्रक निवास मैदू पहुंचकर अपनी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे। सीएम ने उनकी मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया। शाम करीब साढ़े पांच बजे शव को उनके गीता नगर निवास पर लाया गया, जहां हजारों की संख्या में लोगों ने अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। उनका अंतिम संस्कार संडे को बिठूर में राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।