BSEB bihar board

Local

इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा में 71. 36 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए उत्तीर्ण

by Inextlive

Sun 13-Aug-2017 07:41:27

bseb,bseb bihar board,12th compartment result 2017,www.biharboard.ac.in,result declared,compartmental result 2017,

फ्लायार: इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी, 71। 36 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए उत्तीर्ण

हेडिंग : साइंस में 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए फेल

PATNA(12 Aug): बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) इंटर कंपार्टमेंटल और विशेष वार्षिक परीक्षा- 2017 का रिजल्ट शनिवार की सुबह 11 बजे जारी कर दिया गया। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर और सचिव अनुप सिन्हा ने रिजल्ट जारी किया। उन्होने बताया कि परीक्षा में कुल 71.36 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

परीक्षा में कुल 93 हजार 295 छात्र सफल हुए हैं, गणित में सबसे अधिक 94 हजार छात्रों ने परीक्षा दी थी। छात्रों की सफलता का प्रतिशत 71.36 है। आर्ट्स में कुल 72.75 प्रतिशत, कॉमर्स में 69.02 प्रतिशत, साइंस में लगभग 50 फीसदी छात्र सफल हुए हैं। जबकि विशेष परीक्षा में 43.13 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए.

बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इससे पहले इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होती थी लेकिन इस बार ज्यादा छात्रों के फेल होने के कारण इंटर में भी कंपार्टमेंटल की परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा के नतीजे अक्टूबर और नवंबर में जारी होते थे लेकिन इस बार पहले रिजल्ट जारी हुआ। किशोर ने कहा कि मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट भी अगस्त महीने के अंत तक जारी कर दिया जाएगा.

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट के लिए परीक्षार्थी को अपना रौल नंबर और रौल कोड सबमिट करना होगा.

मात्र 35 फीसदी सफल हुए थे परीक्षार्थी

कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए 1,32,950 तथा विशेष परीक्षा के लिए 1685 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। तीन से 15 जुलाई के बीच परीक्षा आयोजित की गई थी। मालूम हो कि इस बार इंटर की मुख्य परीक्षा के नतीजों में मात्र 35 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए थे। परीक्षा के नतीजे आने के बाद बोर्ड की कार्यशैली से ले कर मूल्यांकन व्यवस्था पर तक सवाल खड़े हुए थे।

BSEB Compartmental Result 2017

1- वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाएं.

2- BSEB Compartmental Result ख्0क्7 के लिंक पर क्लिक करें.

फ्- रौल नंबर और रौल कोड दर्ज करें

ब्- सब्मिट करें।

भ्- प्रिंट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा.

कंपार्टमेंटल परीक्षा मे ंलड़कियों ने फिर मारी बाजी

म्भ्,क्8भ् छात्राओं ने दिया था कंपार्टमेंटल एग्जाम

म्भ्,भ्भ्म् छात्रों ने दिया था कंपार्टमेंटल एग्जाम

ब्8,878 छात्राएं हुई सफल

ब्ब्,ब्क्7 छात्र हुए सफल

ये रहें फ‌र्स्ट, सेकेंड व थर्ड

फ‌र्स्ट डीविजन फ्,क्ख्क् छात्र और फ्,फ्9म् छात्राएं

सेकेंड डीविजन फ्भ्,म्भ्9 छात्र और फ्8,फ्क्8 छात्राएं

थर्ड डीविजन भ्,म्फ्7 छात्र और 7,क्म्ब् छात्राएं

ये रहे असफल

क्8क्फ्भ् छात्र

क्फ्,807 छात्राएं

फ्क्9ब्ख् कुल फेल स्टूडेंट्स

नोट : वहीं वेकेशनल कंपार्टमेंटल में क्भ्8 स्टूडेंट्स सम्मिलत हुए जिसमें से 99 स्टूडेंट्स सफल हुए। परीक्षा में कुल क्क् स्टूडेंट्स को निष्कासित किया गया था।

7ख्.7भ् प्रतिशत आ‌र्ट्स स्टूडेंट्स हुए सफल

कला संकाय में ख्,भ्8भ् स्टूडेंट्स प्रथम श्रेणी में, ख्9क्07 द्वितीय श्रेणी, 8,900 स्टूडेंट्स तृतीय श्रेणी में सफल हुए पटना जिला कला संकाय में भ्,भ्8 में से ब्ख्म् स्टूडेंट्स सफल रहे। वाणिज्य संकाय में 98क् छात्राऐं व ख्फ्क्क् स्टूडेंट्स सम्मिलत हुए जिसमें से फ्7 स्टूडेंट्स प्रथम श्रेणी क्फ्9ख् द्वितीय श्रेणी, 8ब्फ् तृतीय श्रेणी में सपल हुए। कुल म्9.ख् प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए। पटना जिला के वाणिज्य संकाय में क्क्ख् स्टूडेंट्स सम्मिलत हुए जिसमें 88 स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए। उत्तीर्ण स्टूडेंट्स में से ब्म् छात्र और ब्ख् छात्राएं शामिल हैं। कुल 79 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए। विज्ञान संकाय में ख्ब्,ब्00 छात्राएं व ब्7,ख्भ्क् छात्र सम्मिलत हुए थे जिसमें से भ्0,ब्फ्0 स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए। जिसमे फ्क्,977 छात्र और क्8ब्भ्फ् छात्राऐं शामिल हैं प्रथम श्रेणी में फ्,89भ्, द्वितीय श्रेणी में ब्फ्,ख्77, तृतीय श्रेणी में फ्,0भ्8 स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए। पटना जिला के विज्ञान संकाय में कुल क्म्फ्म् स्टूडेंट्स सम्मिलत हुए जिसमें से क्0ख्ब् स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए। उत्तीर्ण स्टूडेंट्स में 7ब्भ् छात्र और ख्79 छात्राएें हैं।

पहले इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं होती थी लेकिन इस बार ज्यादा छात्रों के फेल होने के कारण इंटर में भी कंपार्टमेंटल की परीक्षा का आयोजन किया गया था। इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट सह विशेष परीक्षा में कुल क्,फ्0,7ब्क् स्टूडेंट्स शामिल हुए थे जिसमें से 9फ्ख्9भ् स्टूडेंट्स सफल हुए हैं.

- आनंद किशोर अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना

inextlive from Patna News Desk

Related News
+