एक्सक्लूसिव

- रेलवे ने सीमेंट और कोयला भाड़े में की वृद्धि, कल से कानपुर आने लगेगी सीमेंट की महंगी खेप

- 29.17 रुपए प्रति मीट्रिक टन की हुई बढ़ोत्तरी, जनता पर प्रति बोरी बढ़ेगा लगभग 5 रुपए का बोझ

KANPUR। अब घर का सपना देखने वालों को महंगाई का तगड़ा झटका लगने जा रहा है। घर बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाली सीमेंट के दाम और बढ़ गए हैं। क्योंकि रेलवे ने सीमेंट के भाड़े में 29.17 रुपये प्रति मीट्रिक टन की बढ़ोत्तरी की है। यानि एक बोरी पर लगभग डेढ़ रुपए। सीमेंट व्यापारियों की मानें तो माल भाड़े में हुई वृद्धि का आम जनता पर प्रति बोरी असर लगभग पांच रुपए पड़ेगा। गौरतलब है कि कानपुर सीमेंट कारोबार का बढ़ा प्लेटफॉर्म है। जहां से लगभग आधा दर्जन जिलों में सीमेंट सप्लाई होती है।

प्रति माह 55 हजार ट्रक सीमेंट की खपत

कानपुर रेलवे सीपीसी माल गोदाम में सीमेंट हैंडलिंग एजेंट अरुण श्रीवास्तव बताते हैं कि सीपीसी माल गोदाम में प्रतिदिन 42 वैगन व 58 वैगन की दो रैक अनलोड होती है। जिसमें लगभग एक लाख से अधिक बोरियां होती हैं। उन्होंने बताया कि कानपुर व कानपुर से जुड़े लगभग आधा दर्जन जिलों में प्रति माह लगभग 50 से 55 हजार ट्रक सीमेंट की सप्लाई होती है। सीमेंट थोक व्यापारी विपुल गुप्ता बताते हैं कि जब ट्रेन से कानपुर सेंट्रल उतरने वाली सीमेंट महंगी होगी तो स्टेशन से दुकान तक जाने का भाड़ा जुड़ने के बाद ये और महंगी हो जाएगी।

कानपुर में यहां से आती सीमेंट

सीमेंट व्यापारियों ने बताया कि कानपुर में सतना, रीवा, मैहर, कैमूर, चंदपुर 'चांदा', टिकरिया से माल आता है। उन्होंने बताया कि पहले शहर में सबसे अधिक महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की बेल्ट से सीमेंट की मालगाडि़यों आती थीं।

इन कंपनियों की सीमेंट होती सप्लाई

एसीसी सीमेंट कंपनी के शहर के हैंडलिंग एजेंट अरुण श्रीवास्तव बताते हैं कि कानुपर में सबसे अधिक एसीसी, सतना, मैहर, जेपी, बिरला व डायमंड कंपनी की सीमेंट सप्लाई होती है। रेलबोर्ड द्वारा सीमेंट भाड़े में की गई वृद्धि का असर सभी सीमेंट कंपनियों पर पड़ेगा। जिसके चलते सभी कंपनियों की सीमेंट बोरियों में कम से कम पांच से 10 रुपये तक वृद्धि होगी।

350 की बोरी मिलेगी 355 रुपये में

सीमेंट व्यापारी विक्रम मेहता, राजेश खुराना की मानें तो एसीसी कंपनी की सीमेंट की एक बोरी की वर्तमान कीमत 350 रुपये है। सीमेंट भाड़े में रेलवे द्वारा वृद्धि करने पर प्रति बोरी लगभग तीन से पांच रुपये की बढ़ोत्तरी होगी। यानी बोरी की नई कीमत 355 हो जाएगी।

कोट

रेलवे बोर्ड ने तीन दिन पूर्व सीमेंट भाड़े में वृद्धि की है। जिसके चलते सीमेंट के दाम भी बढ़ेंगे। नए रेट में कल से माल उतरने लगेगा। प्रति बोरी लगभग पांच रुपये की वृद्धि होना तय है।

-अरुण श्रीवास्तव, हैंडलिंग एजेंट, एसीसी सीमेंट कंपनी

किराया वृद्धि

पहले अब

1 बोरी 29.17 1 बोरी 30.62 रुपये

1 मीट्रिक टन 583.40, 1 मीट्रिक टन 612.57 रुपये