By Bullet Train you will get reach Delhi to Varanasi in 2 and half hours

News

ट्रेन से सिर्फ ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से वाराणसी, जानिए ये होगा कैसे

by Chandra Mohan Mishra

Sat 15-Jul-2017 09:54:05

delhi to varanasi train,delhi to varanasi bullet train,bullet train in india,bullet train in up,national news

यूपी में बुलेट ट्रेन को लेकर सरकार ने तैयार किया खाका

NEW DELHI: दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन आपके यात्रा समय को घटा देगी। दिल्ली से वाराणसी के बीच 720 किलोमीटर की दूरी है और वर्तमान में ट्रेन से यह दूरी तय करने में 12 घंटे लगते हैं। लेकिन 250 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन से केवल 2 घंटे और 37 मिनट में ही यह यात्रा पूरी हो जाएगी। वाराणसी, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा क्षेत्र भी है, को दिल्ली से जोडऩा भाजपा सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। बुलेट ट्रेन के चालू होने के बाद दिल्ली से लखनऊ (440 किलोमीटर) की यात्रा केवल 1 घंटा और 38 मिनट में पूरी हो जाएगी।


ताईवान की मेट्रो में घुसते ही आपको दिखेगा स्‍वीमिंग पूल और फुटबॉल स्‍टेडियम


4.5
रुपए का किराया
बुलेट ट्रेन के लिए 4.5 रुपए प्रति किलोमीटर का बेस फेयर रखने का प्रस्ताव दिया गया है। इसका मतलब होगा कि दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए 1980 रुपए और दिल्ली से वाराणसी के लिए 3,240 रुपए खर्च करने होंगे। यह प्रोजेक्ट तीसरा हाई स्पीड प्रोजेक्ट होगा, जो अवधारणा और निष्पादन के विभिन्न चरणों में हैं।

ये आदमी रोजाना उड़कर पहुंचता है ऑफिस, कोई शक...

 

2031 तक ऑपरेशनल होगी बुलेट ट्रेन
मुंबई-अहमदाबाद कॉरीडोर पर इस साल सितंबर से काम शुरू होगा, जबकि मुंबई-नागपुर रूट पर मंजूरी लेने का काम तेजी से चल रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक यदि दिल्ली-वाराणसी प्रोजेक्ट 2021 में शुरू होता है तो दिल्ली-लखनऊ रूट 2029 तक चालू हो जाएगा, जबकि दिल्ली-वाराणसी रूट पर 2031 में बुलेट ट्रेन चलेगी। दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलने वाली बुलेट ट्रेन ग्रेटर नोएडा, अलीगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर और जौनपुर से होकर गुजरेगी। जौनपुर स्टेशन पहले योजना का हिस्सा नहीं था लेकिन वहां के सांसद कृष्ण प्रताप सिंह ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का हवाला देते हुए इसे बुलेट ट्रेन योजना में शामिल करवाया है।

किसी को अचानक छूने से लगता है बिजली का झटका, तो जान लीजिए इसका असली कारण

National News inextlive from India News Desk

Related News
+