- जनकपुरी निवासी कुलवीर सिंह हेयर फिक्सिंग का नहीं लेते कोई चार्ज

- बरेली ही नहीं आसपास के क्षेत्रों के कैंसर पेशेंट्स की कर चुके हैं मदद

BAREILLY:

आज के जमाने में कोई किसी की छोटी सी भी मदद कर दे, तो लोग उसे फरिश्ता मान लेते हैं, बात जब कैंसर पीडि़तों को खुशियां बांटने की हो तो बात ही क्या। बरेली में एक ऐसे ही शख्स हैं 50 वर्षीय कुलवीर सिंह जो कैंसर जैसी भयावह बीमारी से लड़ रहे लोगों की जिंदगी में खुशियां बांटने का काम कर रहे हैं। कीमोथेरेपी के बाद कैंसर पीडि़तों के सिर से बाल गायब होने पर वह फ्री में हेयर फिक्सिंग करते हैं। यह नेक काम उनके मन को सुकून देता है।

36 लोगों की कर चुके हैं मदद

जनकपुरी निवासी कुलवीर सिंह अभी तक 36 कैंसर पीडि़तों के सिर पर हेयर फिक्सिंग कर चुके हैं। इसके बदले वह उनसे कोई चार्ज नहीं करते हैं। जबकि एक हेयर फिक्सिंग पर 2 से 5 हजार रुपए की कॉस्ट आती है। हालांकि कई बार लोग हेयर फिक्सिंग पर आए खर्च का पैसा देने के लिए कुलवीर पर प्रेशर बनाते हैं, लेकिन वह पैसे लेने से साफ मना कर देते हैं। बस उन्हें इस बात की जानकारी हो जाए कि हेयर फिक्सिंग कराने के लिए आने वाला शख्य कैंसर से पीडि़त है वह रुपए लेने से साफ मना कर देते हैं। यह मायने नहीं रखता कि वह लेडीज है या जेंट्स। कुलवीर सिंह बताते है कि यह एक संयोग ही है कि उन्होंने जितने भी कैंसर पीडि़तों के सिर पर हेयर फिक्सिंग किया है वह सभी लेडीज ही हैं। 36 में से कोई भी जेंट्स नहीं है।

मेसेज ने उनके मन को झकझोर दिया

कुलवीर ने मेरठ से बीकॉम किया है। 13 साल पहले उन्होंने सरदार जी हेयर फिक्सिंग सेंटर नाम से अपने बिजनेस की शुरुआत की। बिजनेस के शुरुआती दिनों में उनके मन में बस एक ही जुनून था अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने का, लेकिन डेढ़ साल पहले एक मेसेज ने उनके मन को झकझोर दिया। मैसेज आया कि कैंसर पीडि़तों का फ्री में इलाज। फिर क्या था उन्होंने अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाया कि वह कैंसर पीडि़तों के जीवन में खुशियां लाने का प्रयास करेंगे।

हेयर फिक्सिंग के बाद भी मदद को तैयार

कुलवीर सिंह बरेली ही नहीं बल्कि पीलीभीत, हल्द्वानी, बदायूं, अमरोहा और मुरादाबाद तक के लोगों का मदद कर चुके हैं। व्हाट्सएप के जरिए भी वह यह संदेश देने का प्रयास करते हैं। ताकि, अधिक से अधिक लोगों को उनकी सर्विस का लाभ मिल सके। कुलवीर सिंह बताते है कि रब न करें किसी को यह बीमारी हो। यदि वह पीडि़त है, तो उनके दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे। हेयर फिक्सिंग के बाद यदि किसी प्रकार की समस्या आ रही है, तब भी सम्पर्क कर सकता है। कैंसर पीडि़तों के लिए सारी सुविधाएं बिल्कुल फ्री है।

किया सम्मानित

कैंसर पीडि़तों के प्रति कुलवीर सिंह के इस प्रयास पर यूपी बुक ऑफ रिकॉ‌र्ड्स ने उन्हें फ्राइडे को सम्मानित भी किया। सीनियर रिकॉर्ड एडवाइजर आयुष गुप्ता ने कुलवीर को सर्टिफिकेट भेंट किया।