- 10 वर्षो से ओवरहेड की नहीं हुई सफाई, साल भर से क्लोरीन और ब्लीचिंग नहीं डाला

- अब तक हो चुकी हैं दो मौतें, 150 से अधिक की तादाद में कैंट निवासी पीलिया से पीडि़त

BAREILLY:

शहर की सर्वाधिक क्षमता वाली कैंटोनमेंट स्थित पानी की टंकी 'ओवरहेड' का पानी 'जहरीला' हो गया है। 10 वर्षो से सफाई न होने से अब पानी 12 हजार निवासियों की जान का दुश्मन बन गया है। दो वर्षो से सफाई की मांग निवासी और पार्षद कर रहे हैं फिर भी अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। अब दो मौतें होने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है। जिस पर कैंट बोर्ड अध्यक्ष ब्रिगेडियर इंद्रजीत सिंह ने फ्राइडे को मामले की गंभीरता को देखते हुए आगामी 7 दिनों में ओवरहेड को साफ कराने और शुद्ध पानी निवासियों को देने के निर्देश दिए हैं।

महामारी बन रहा पीलिया

कैंटोनमेंट एरिया में सदर स्थित ओवरहेड का पानी पीलिया व अन्य रोग बांट रहा है। स्थानीय पार्षद मदन सिंह बिष्ट के मुताबिक गंदा पानी पीने से करीब 12 हजार निवासियों में 15 परसेंट लोगों में पीलिया के लक्षण की पुष्टि हुई है। पानी अब उनकी जान लेने लगा है। कहा, पिछले माह 28 वर्षीय मोहन ज्वैलर्स का देहांत पीलिया से हुआ था। वहीं, इस माह 15 मार्च को 17 वर्षीय अभिनव कनौजिया की मौत हो चुकी है।

कहा, नहीं मिले सफाईकर्मी

पार्षद वेद प्रकाश तनेजा ने पानी की टंकी की सफाई मुद्दा उठाया। जिनका समर्थन शिखा नायर, मदन सिंह बिष्ट ने किया। उन्होंने ओवरहेड में पनप रही बीमारी के बारे में शिकायत करने की बात कही। जिस पर मौजूद चीफ इंजीनियर एके माहेश्वरी ने बताया कि लास्ट इयर ही टंकी को साफ कराने के प्रयास किए गए। लेकिन कोई भी इतनी बड़ी टंकी को साफ करने को राजी नहीं हुआ। बताया कि टंकी पानी की सप्लाई का बड़ा जरिया होने से इसे बंद करना भी मुनासिब नहीं।

रियलिटी चेक में दिखी हकीकत

बोर्ड बैठक में उठे मामले की हकीकत दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने परखी। ओवरहेड पर पहुंचकर मौजूद स्टाफ मनोज कुमार से बात की और मौजूद उपकरण देखे। डोजर यानि पानी में क्लोरीन और ब्लीचिंग मिलाने का उपकरण खराब मिला। मौके पर चलाने की कोशिश की गई तो उसकी मोटर जाम मिली और तुरंत ही वह स्पार्क कर गया। वहीं मौजूद क्लोरीन के करीब 29 से ज्यादा टंकियां खाली मिलीं।

बॉक्स मैटर

विनर्स को मिलेगा अवॉर्ड

फ्राइडे को कैंट बोर्ड की स्पेशल मीटिंग आयोजित हुई। जिसमें पहला प्रस्ताव आगामी वित्तीय वर्षो में आय व्यय का डाटा प्रस्तुत किया गया। दूसरा प्रस्ताव स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत हुआ। तीसरे प्रस्ताव में वर्ष 2017 में 25 कैंटोनमेंट के बीच हुए खेल प्रतियोगिता में बरेली कैंट की विनर ग‌र्ल्स को अवॉर्ड देने का था। जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। चौथा प्रस्ताव त्रिवार्षिक बजट का आकलन पर था। जिसमें बोर्ड द्वारा नोटिंग करने के बाद 1063 घरों के लिए कर संशोधन के बाद बिल जारी करने का निर्णय लिया गया।

एक नजर में

- 22 जनवरी 1993 को बना

- 20 लाख लीटर की क्षमता

- 2008 में किया गया था साफ

- 10 वर्षो से सफाई का इंतजार

- 2017 में हुई शिकायत, दरकिनार

- 2018 फरवरी, मार्च में हुई मौतें

- 150 लोग हैं पीलिया ग्रस्त, सूचना

मामला बेहद गंभीर है। ओवरहेड कम क्षमता का हो या ज्यादा सफाई होनी ही चाहिए। जल्द से जल्द टंकी की सफाई के आदेश दिए गए हैं।

ब्रिगेडियर इंद्रजीत सिंह, जीओसी