- अदालत के आदेश के बाद स्थगित हुआ स्क्रीनिंट टेस्ट

RANCHI (12 July): आकाशवाणी रांची में बीते ख्8-फ्0 साल से कैजुअलअनाउंसर और कंपीयर के रूप में काम कर रहे लोगों की सेवा अघोषित तौर पर रोक दी गई है। एक सप्ताह से आकाशवाणी के करीब ख्8 कंपीयरों की बुकिंग बंद कर दी गयी है। स्थायीकरण की मांग कर रहे इन कंपीयर्स ने प्रसार भारती के एक आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इसपर हाईकोर्ट ने पूर्ववत स्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया था। इसके बाद भी यहां काम करने वाले ख्8 कैजुअल अनाउंसर्स और कंपीयरों की बुकिंग बंद कर दी गयी।

गौरतलब है कि पूरे देश के आकाशवाणी केंद्रों पर सैकड़ों की तादाद में कैजुअलअनाउंसर और कंपीयर पिछले ख्8-फ्0 साल से काम कर रहे हैं। ये अपनी नियमितीकरण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर कर रखा है। इस बीच आकाशवाणी की ओर से कई जगहों पर फिर से स्क्रीनिंग ( लिखित और स्वर परीक्षा) टेस्ट लिया जा रहा है। इसके खिलाफ देश के कई स्थानों पर अनाउंसर और कंपीयर कैट कोर्ट में गए। इसमें उनके पक्ष में फैसला आया और परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ीं। सुप्रीम कोर्ट ने भी एक आदेश में कहा है कि किसी भी व्यक्ति की परीक्षा बार-बार या हर वर्ष नहीं ली जा सकती है। रांची केंद्र का मामला भी ऐसा ही है। यहां काम कर रहे इन ख्8 अनाउंसर और कंपीयर ने भी गत एक जुलाई को झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर की। इसपर कोर्ट ने परीक्षा नहीं लेने का आदेश दिया। कोर्ट ने कहा कि पिछले कई सालों से काम करने वाले कैजुअल अनाउंसर और कंपीयर की रि-स्क्रीनिंग की आवश्यकता नहीं है। इस मामले में पूर्ववत स्थिति बनाये रखने का आदेश न्यायालय ने दिया है।

कई जगहों पर मिला स्टे

देश भर के उद्घोषकों ने दुबारा लिखित और स्वर परीक्षा के खिलाफ कैट कोर्ट की शरण ली। इसपर विलासपुर, चंडीगढ़, जोधपुर, अल्मोड़ा, राजस्थान में नौ जगहों, वाराणसी, जबलपुर, चंद्रपुर, शिमला और भोपाल में रि-स्क्रीनिंग स्थगित कर दी गयी। रांची में भी जब कैट कोर्ट से अंतरिम राहत नहीं मिली तो आवेदकों ने हाईकोर्ट की शरण ली। अब जबकि हाईकोर्ट ने पूर्ववत स्थिति बनाये रखने का आदेश दिया है, तब आकाशवाणी रांची में दो जुलाई को आयोजित होने वाली परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। लेकिन इसके बाद केंद्र में पिछले ख्8-फ्0 साल से काम करने वाले ख्8 अनाउंसर्स और कंपीयर्स की सेवा अघोषित तौर पर रोक दी गई। इस संबंध में जब रांची आकाशवाणी के प्रोग्राम कोर्डिनेटर मधुकर पांडेय से बुकिंग रोक देने के बाबत पूछा गया तो उन्होंने इसपर कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वे अभी व्यस्त हैं और बाद में बात करेंगे।