छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : आखिरकार शैक्षणिक सत्र 2017-18 से कोल्हान विवि के अंगीभूत एवं संबद्ध कॉलेजों मेंच् च्वाइस बेस क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू करने का रास्ता साफ हो गया। मंगलवार को विवि के सभागार में हुई सभी संकायाध्यक्ष एवं विभागाध्यक्ष की बैठक में सीबीसीएस प्रणाली के अनुसार तैयार किए गए अलग-अलग विषयों के पाठ्यक्रम विवि प्रशासन को सौंप दिया गया। अब नये सत्र से विवि में यूजी व पीजी की पढ़ाई सीबीसीएस के तहत होगी।

तीन विषयों का नहीं बना सिलेबस

विवि के अलग-अलग कॉलेजों में होने वाली मैथिली, उडि़या एवं सांख्यिकी विषय के स्नातक की पढ़ाई का पाठ्यक्रम अभी पूरा नहीं हुआ है। जल्द ही इन तीन विषयों के भी तैयार कर लिया जाएगा। मंगलवार को हुई विवि की अहम बैठक की अध्यक्षता प्रतिकुलपति डॉ। रणजीत कुमार सिंह ने की। इस दौरान कुलसचिव डॉ। एससी दास, प्रॉक्टर डॉ। एके झा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ। एके उपाध्याय, संकायाध्यक्ष डॉ। शशिलता, राम प्रवेश प्रसाद, डॉ। आशा मिश्रा, डॉ। केसी डे सहित सभी विभागों के अध्यक्ष मौजूद रहे।

क्या होंगे फायदे

- विज्ञान वर्ग का छचत्र च्वाइस के आधार पर अपने विषयों के साथ कला वर्ग या वाणिज्य वर्ग का विषय भी पढ़ सकेगा

- सेमेस्टर सिस्टम लागू होने पर छात्रों को परीक्षा में श्रेणी के बजाय ग्रेड मिलेंगे

- अब छात्रों की अंकतालिका में कहीं भी अंकों का जिक्र नहीं होगा

-ग्रेड प्वांइट के योग के आधार पर छात्र को लेटरल ग्रेड दिया जाएगा।

कैसे मिलेगा ग्रेड

- यदि कोई छात्र किसी विषय में 95 से 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करता है तो उसे 9 से 10 के बीच ग्रेड दिया जाएगा। यदि किसी छात्र को पूरे सेमेस्टर के हर विषय में 9 से 10 ग्रेड प्राप्त होते हैं तो उसे लेटरल ग्रेड ओ (आउट स्टें¨डग ग्रेड) और इसके अलावा छात्र को प्राप्त ग्रेड के आधार पर लेटरल ग्रेड ए प्लस (एक्सलेंट), ए लेटरल ग्रेड (वेरी गुड) दिया जाएगा।

कोर्स वाइज बनेंगे क्रेडिट प्वाइंट और ग्रेड

- अगर आप कोर्स एक पढ़ रहे हैं, और उसके तीन ग्रेड हैं, और आपकी परफॉरमेंस के आधार पर आपको हर ग्रेड पर आठ प्वाइंट मिलते हैं तो इन दोनों के बीच गुणा करने पर कुल 24 क्रेडिट प्वाइंट मिलेंगे, इसके तहत आपको ए ग्रेड मिलेगा। ऐसे ही अगर आप कोर्स 4 पढ़ रहें हैं और इसमें भी तीन क्रेडिट हैं, आप हर क्रेच्डट में अच्छा प्रदर्शन कर दस में से दस ग्रेड प्वाइंट पा रहे हैं तो आपको 30 क्रेडिट प्वाइंट मिलेंगे और ग्रेड मिलेगा ओ यानि आउटस्टैं¨डग