-मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पब्लिक से पूछे सवाल

RANCHI: मोदी सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं। इस बीच सरकार ने कुछ बदलाव किए तो कुछ नई घोषणाएं भी हुई। लेकिन इन सबके बीच हमने आम लोगों के बीच जाकर यह जानना चाहा कि सरकार के तीन साल पूरे होने पर उनकी लाइफ में कोई बदलाव आया है या नहीं। इसमें लोगों ने कई चौंकाने वाले जवाब दिए। कुछ लोगों ने मोदी की पॉलिसी को सराहा, तो कुछ ने बताया कि सब छलावा है।

कहां कम हुई महंगाई?

महंगाई तो कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। सरकार हजार दावे कर रही है कि महंगाई देश में घट गई है। लेकिन कागजों पर ही केवल महंगाई घटी है। हमारे जैसे आमलोग तो आज भी महंगाई की मार झेल रहे हैं। नोटबंदी के बाद से तो मार्केट खराब हो गया है। लोग दुकान से सामान भी अब कम खरीद रहे हैं तो नुकसान हुआ न।

मंजीत

पैसे की लेनदेन आसान हुई

कैशलेस और डिजिटल ट्रांजेक्शन तो सरकार की अच्छी पहल है। तीन सालों में सरकार का यह फैसला बहुत अच्छा रहा। इससे कैश की झंझट ही खत्म हो गई। लेकिन थोड़ी परेशानी अब भी है। जब एटीएम में पैसे नहीं मिल पाते हैं, तो काफी परेशानी होती है। लेकिन कैशलेस पेमेंट और डिजिटल ट्रांसफर से पैसे की लेनदेन आसान हो गई है।

प्रियरंजन सिंह

ब्लैकमनी आई

तीन सालों में देखा जाए तो वैसा कोई बदलाव नहीं आया है। सबकुछ अब भी पहले की तरह ही है। पिछली सरकार में जो योजनाएं चल रही थीं, उसी का नाम बदलकर मोदी सरकार योजनाएं चला रही हैं। ब्लैकमनी को लेकर सरकार ने काम किया और काफी पैसा भी आया। पर सरकार ने वैकेंसी लाने की घोषणा की थी, अब भी बेरोजगारी दूर नहीं हो पाई है।

नीतेश सिंह

रोजगार कब मिलेगा?

नई सरकार के आने के बाद उम्मीद जगी थी कि वैकेंसी आएगी। एकबार फिर यूथ्स को अवसर मिलेंगे। लेकिन सरकार ने वैकेंसी लाने की बजाय और घटा दी। अब तो हमलोगों के साथ स्थिति यह है कि नौकरी की तलाश ही करना छोड़ दिए। रोजगार की संभावना ही घट गई है।

अजय कुमार