- BHU के नये VC प्रो। जीसी त्रिपाठी आज संभाल सकते हैं कार्यभार

- मुखिया की जिम्मेदारी संभालते ही उन्हें कई बड़ी चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना

VARANASI: बीएचयू के नये वीसी के रूप में प्रो। जीसी त्रिपाठी की नियुक्ति तय होने के साथ ही बुधवार को उनके पदभार ग्रहण करने की पॉसिबिलटी है। लेकिन उन्हें बीएचयू के मुखिया की कुर्सी पर बैठने के साथ ही कई चुनौतियों का सामना करना होगा। जिनमें बीएचयू में स्टूडेंट्स यूनियन का चुनाव, ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन, पठन-पाठन के लिए शांतिपूर्ण माहौल आदि शामिल होगा।

इलेक्शन कराना होगी चुनौती

बीएचयू के नये वीसी के सामने सबसे बड़ी चुनौती यहां स्टूडेंट्स यूनियन का चुनाव कराना होगा। अभी तक बीएचयू में यूनियन इलेक्शन की बात ही नहीं शुरू हो पायी है। इस बार भी काउंसिल इलेक्शन को लेकर ही तैयारियां की जा रही थीं कि इतना बवाल हो गया। जबकि स्टूडेंट्स उनसे यूनियन की उम्मीद लगाये बैठे हैं। दूसरी तरफ बीएचयू में पिछले दिनों हुए बवाल के आरोपी सस्पेंडेड स्टूडेंट्स की जांच और उस पर डिसीजन लेना भी एक प्रमुख चुनौती होगी।

ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन

बीएचयू के स्थापना स्थल पर बने ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन भी प्रो। जीसी त्रिपाठी के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी। सेंटर के संचालन के लिए जरूरी फैसिलिटीज को जल्द से जल्द मुहैया कराना और सेंटर को शुरू करने की एक बड़ी जिम्मेदारी उनके कंधों पर होगी। आपको बताते चलें कि सेंटर की योजना से लेकर उद्घाटन तक अब तक चार वीसी बीएचयू के मुखिया की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

पठन-पाठन का शांतिपूर्ण माहौल

फिलहाल बीएचयू का माहौल शांतिपूर्ण है। कैंपस के पांच हॉस्टल्स पर पुलिस और पीएसी का कब्जा है। कैंपस में पिछले दिनों हुई घटना के बाद से यहां के स्टूडेंट्स डरे हुए हैं। उन्हें बेहतर माहौल देना भी नये वीसी के लिए चुनौती होगी। इसके अलावा बीएचयू में टीचर्स की गुटबाजी को भी खत्म करना भी एक बड़ी चुनौती साबित होगी।