- परिवहन विभाग ने की चार धाम यात्रा के लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था

- दून जिले में बनाए गए चार चेकपोस्ट, सभी चेकपोस्ट पर तैनात रहेंगे प्रशासनिक अधिकारी

DEHRADUN: चार धाम यात्रा को लेकर परिवहन विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चार धाम यात्रा के दौरान यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए अतिरिक्त बसों का इंतजाम भी किया जा चुका है। यात्रा के लिए रोडवेज, सिटी बसें, व कुमाऊं की केएमयूएन की बसों के संचालकों को अभी से वाहनों की फिटनेस के लिए कहा गया है। जिससे बसों की कमी पड़ने पर उन्हें यात्रा के लिए भेजा जा सके।

250 बसों की व्यवस्था

परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चार धाम यात्रा के लिए ढाई सौ बसों की व्यवस्था की गई है। जिसमें कुमांऊ मंडल से केएमयूएन की 100, रोडवेज की 100 व 50 सिटी बसों की व्यवस्था की गई है। चारधाम यात्रा के दौरान बसों की कमी पड़ने पर इन बसों को रवाना किया जाएगा।

ग्रीन कार्ड जरूरी

सरकारी बसों को छोड़कर अन्य बसों के संचालकों को ग्रीन कार्ड बनाने होंगे। इसकी वजह है कि सरकारी बसों की समय-समय पर फिटनेस चेक की जाती है, जबकि प्राइवेट बसों के संचालकों द्वारा फिटनेस में लापरवाही बरती जाती है।

जिले में बनाए गए 4 चेकपोस्ट

आरटीओ से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में चार चेक पोस्ट बनाए गए हैं। जिनमें तपोवन टिहरी गढ़वाल, ऋषिकेश, कुठालगेट, डामटा शामिल हैं। विभाग की ओर से इस बार सभी चेक पोस्ट पर प्रशासनिक अधिकारियों को तैनात किया जाएगा।

सात बजे बाद वाहनों की एंट्री पर रोक

पहाड़ों में सायं सात बजे बाद वाहनों की एंट्री पर रोक लगाई जाएगी। रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने बड़ा फैसला लिया है, हालांकि पहले कुठाल गेट से कई बार यात्री वाहन मसूरी निकल जाते थे।

चार धाम यात्रा को लेकर विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। जिले में चार चेक पोस्ट बनाए गये हैं। अतिरिक्त वाहनों की अभी से व्यवस्था की गई है। जिससे यात्रियों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए सायं सात बजे के बाद वाहनों की एंट्री बंद कर दी जाएगी। सभी चेकपोस्ट पर प्रशासनिक अधिकारी तैनात किए जाएंगे।

सुधांशु गर्ग, आरटीओ