ALLAHABAD: रेलवे में नौकरी दिलाने का लालच दे कर एक झांसेबाज ने युवक से लाखों रुपए ऐंठ लिए। कई माह बीत जाने के बावजूद नौकरी नहीं मिली तो पैसा वापस मांगने गए युवक की उसने पिटाई कर दी। मामले में बेरोजगार राजीव कुमार की तहरीर पर कर्नलगंज पुलिस ने आरोपियों रिंपी श्रीवास्तव, निशांत ओझा और संदीप शर्मा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर लिया है। आरोप है कि बाद में पुलिस ने मामले में खेल कर दिया।

 

दो साल पहले किया था आवेदन

कौशांबी के चरवा का रहने वाला राजीव पुत्र नोखे लाल ने करीब दो साल पहले रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन किया था। एडमिट कार्ड आने के बाद वह परीक्षा केन्द्र की जानकारी के लिए झलवा एरिया में स्थित अपडेट सेंटर पहुंचा। जहां अपडेट सेंटर की मालकिन रिंपी, निशांत और मैनेजर संदीप से मुलाकात हुई। आरोप है कि तीनों ने उससे कहा कि परीक्षा उनके केंद्र में होनी है तो पास करवा देंगे और नौकरी भी लगवा देंगे। बेरोजगार राजीव उनकी बातों के झांसे में आ गया। उसने तीन लाख रुपए और हाईस्कूल व इंटर की मार्कशीट, सर्टिफिकेट आरोपियों के पास जमा करा दिया। परीक्षा परिणाम आया तो राजीव पास नहीं हुआ।

 

वह दोबारा झलवा स्थित अपडेट सेंटर पहुंचा तो वहां कुछ नहीं था। पता किया तो जानकारी हुई कि सेंटर कटरा स्थित मेरी लूकस स्कूल के पास खुल गया है। राजीव ने जब वहां पहुंचकर प्रमाणपत्र व पैसे की मांग की तो उसकी पिटाई करते हुए धमकी दी गई। इससे परेशान पीडि़त ने दो बार कर्नलगंज थाने में तहरीर दी, लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई थी। इंस्पेक्टर अवधेश प्रताप सिंह का तर्क था कि धोखाधड़ी के मामले में एसएसपी के आदेश पर ही मुकदमा दर्ज किया जा सकता है। पीडि़त राजीव एसएसपी के पास पहुंचा और अपनी शिकायत दर्ज कराई। एसएसपी आकाश कुलहरि ने शिकायत पर लिखित रूप से आदेश दिया तो फिर धाराओं में 'खेल' कर दिया गया। धोखाधड़ी की धारा न लगने से पीडि़त अब पुलिस की मंशा पर सवाल उठा रहा है।

Crime News inextlive from Crime News Desk