- अपनों और खास के लिए 10 से 15 किलो तक केक बेक करा रहे लोग

- बरेली के केक से अन्य जिलों में सेलीब्रेट होगा क्रिसमस, ऑर्डर पर बन रही कई वैराइटी

BAREILLY:

क्रिसमस पर केक की मिठास घोलने के लिए क्रिश्चियन फैमिलीज और बेकरी ओनर्स ने सभी तैयारियां पूरी कर रखी हैं। परम्परागत रम और रस केक की सबसे ज्यादा डिमांड हो रही है। वहीं, केक की अन्य वैराइटी भी लोगों को लुभा रही हैं। केक को फ्रेंड्स, रिलेटिव्स और चर्चेज में डिस्ट्रिब्यूट करने के लिए प्रत्येक फैमिली 10 से 15 किलो तक केक बेक करवा रहे हैं। बता दें कि बरेली में बेक होने वाले केक से अन्य जिलों और प्रदेश में क्रिसमस सेलीब्रेट होगा।

कहां से आ रहे ऑर्डर

केक बेक कराने के लिए शहर समेत जिलों व अन्य राज्यों से लोग आ रहे हैं। अभी तक दिल्ली, किच्छा, नैनीताल, मुरादाबाद, रामपुर, रामनगर, दमोला, शाहजहांपुर, आगरा, हल्द्वानी, काठगोदाम, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ व अन्य जिलों की करीब 4 सौ से ज्यादा बुकिंग आ चुकी है, जिन्हें डिलीवर किया जा रहा है। कैंट एरिया स्थित बेकरी ओनर श्वेतांश ने बताया कि इस बार बाहर की बुकिंग होने से स्थानीय बुकिंग की डिलीवरी लेट हो रही है। शहरवासियों को 22 दिसम्बर से बेक कराने को बुलाया है।

टेस्टी वैराइटीज

क्रिसमस पर वॉलनट, प्लंब, रस, लेमन पील, ऑरेंज पील, रेजिन, मिक्स फ्रूट, कोका, एगलेस केक्स की सबसे ज्यादा बेक हो रहे हैं। पसंद के अनुसार कस्टमर्स केक मैटेरियल प्रोवॉइड कर केक बेक करा रहे हैं। बेकर्स ने बताया कि क्रिसमस पर बनने वाले केक में कई आइटम्स डाले जाते हैं। केक की प्राइस प्रति किलो दो हजार रूपए तक है। बेकरी ओनर मिसेज विनोद अरोड़ा के मुताबिक केक डिस्ट्रिब्यूट करने की परंपरा से रम केक बनवाए जाते हैं, जो 2 से 4 सौ रुपए प्रति किलो के रेट में हैं।

रसकेक ऑन डिमांड

टेम्पेटेशन बेकरी के तुषार ने बताया कि केक्स की कई वैराइटीज में रसकेक खास है, जो क्रिश्चियन ट्रेडिशन से जुड़ा है। क्रिसमस पर इसकी सर्वाधिक डिमांड होती है। रस केक बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को रस में सोक कर बेक किया जाता है। फिर बारीक पीसकर ऊपर से बेक किया जाता है। वालनट केक ढ़ेर सारे अखरोट और कई अन्य आइटम डालकर बेक होता है। यह केक स्पेशली फैमिली मेंबर्स के साथ काटने के बाद रिलेटिव्स और फ्रेंड्स को डिस्ट्रिब्यूट किए जाने का चलन भी है।

इन केक की ज्यादा डिमांड

वॉलनट, प्लंब, रस, लेमन पील, ऑरेंज पील, रेजिन, मिक्स फ्रूट, कोका, एगलेस केक