- शहर में विभिन्न तरह की हो रही है तैयारियां।

- मोदी, अखिलेश और राहुल के नाम से मार्केट में आ गई पिचकारियां

- मोदी टैंक की सबसे ज्यादा मांग

ये हैं रंगों की वैरायटी

- 25 रुपये प्रति किलो में मार्केट में उपलब्ध सामान्य गुलाल

- 70 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध हर्बल गुलाल

- 100 से 500 रुपये के रेंज में मिलेंगे सुगंधित हर्बल गुलाल के पैकेट

- 200 रुपये में उपलब्ध हर्बल कलर पैक

- 180 रुपये में मार्केट में उपलब्ध साइनी पैक

- 200 रुपये में उपलब्ध पांच कलर हर्बल गुलाल

- 50 रुपये में उपलब्ध होगा सिल्वर गोल्ड स्प्रे

Meerut - शहर में होली के त्योहार को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। त्योहार के लिए बाजार पूरी तरह से सजकर तैयार है। बाजार में रंग-बिरंगी पिचकारियां, मुखौटे, गुलाल मौजूद हैं। शहर के पुराना बस स्टैंड के आसपास बड़ी संख्या में रंग-गुलाल व पिचकारियों की दुकानें लग गई हैं।

चाइना की पिचकारी की धूम

बीस वषरें से रंग-गुलाल की दुकान का संचालन कर रहे अविनाश हिरदानी ने बताया कि इस बार बाजार में चाइना पिचकारी की धूम है। बच्चों द्वारा चाइना पिचकारियां ही पसंद की जा रही हैं। मुखौटे की मांग अधिक है, खासकर क्रिश के मुखौटे बहुत अधिक पसंद किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बाजार में इस बार हर्बल गुलाल भी आया है, जो सामान्य गुलाल से अधिक बेहतर है।

हर्बल प्रोड्क्ट की है डिमांड

आबूलेन, सदर बाजार, लाला का बाजार, बेगमब्रिज आदि में पिचकारी व रंग-गुलाल की दर्जनों दुकानें सज गई हैं। रंग विक्रेता मोहन जैन ने बताया कि बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष रंग व गुलाल की कीमत में मामूली बढोत्तरी हुई है। पारंपरिक 100 टका चूड़ी रंग अब नए कलेवर में बाजार में है.उन्होंने बताया कि हर्बल प्रोडक्ट की इस बार अधिक मांग है। हर्बल रंग लोगों की पहली पंसद है। पिचकारियों में बच्चों के लिए कई फैंसी आइटम की श्रृंखला है। इसमें मैजिक पावर, म्यूजिकल डोरीमोन व एके 47 आदि आइटमों की खासी मांग है। डरावने मुखौटों की भी खूब बिक्री हो रही है।

कार्टून वाली पिचकारी की मांग

बच्चों के लिए कार्टून वाली पिचकारी भी मार्केट में उपलब्ध है.इसमें मिक्की माउस, टामिन जैरी, छोटा भीम, पिकाचु, काक्रोज गैंग सहित अनेक तरह की पिचकारी मार्केट में बच्चों को आकर्षित कर रही है। पिचकारी विक्रेता राजमल ने बताया कि पिचकारी में इस बार अनेक डिजाइन आई हैं। इसमें मोदी टैंक की मांग कुछ ज्यादा ही है। प्रथम खेप खत्म होने पर दूसरी बुलवाई। इसके अलावा राहुल व अखिलेश के नाम पर भी पिचकारी उपलब्ध हैं। इसके अलावा रंगबिरंगी पिचकारी भी पसंद की जा रही है। कंपनियों ने होली के त्योहार पर नए कलर बाजार में उतारे हैं।

स्मोक कलर भी मौजूद

होली पर स्मोक कलर भी बाजार में उपलब्ध हैं। कलर में आग लगाने पर धुआं निकलेगा, जो बच्चों को बेहद पसंद आ रहा है। 10 पीस का पैक बाजार में 100 रुपए में बिक रहा है। बच्चों को लुभाने के लिए 37 गुब्बारों का मैजिक बैलून पैक बाजार में उतारा है, जो 60 रुपए में उपलब्ध है।

वर्जन

होली की खरीदारी होने लगी है। इस बार भी मैजिक बैलून पैक बहुत डिमांड में है। बच्चे बहुत पसंद कर रहे हैं।

इंद्रजीत सिंह, विक्रेता

कस्टमर आने शुरु हो गए हैं, होली का क्रेज भी लोगों में दिखने लगा है। कस्टमर को हर्बल कलर चाहिए।

बिट्टू, विक्रेता

कस्टमर हर्बल कलर पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। क्योंकि स्किन का नुकसान न हो इसलिए कस्टमर ऐसे कलर मांग रहे है।

इमरान, विक्रेता

बच्चों को कार्टून वाली पिचकारी ज्यादा पसंद आ रही है। इसके अलावा बैलून पैक भी डिमांड में है।

नीरज, विक्रेता