- सीएम योगी आदित्यनाथ ने झंडी दिखाकर रवाना की यात्रा

- बिजनौर से बलिया तक निकाली जाएगी यात्रा, कई मंत्री करेंगे अगवानी

- होमगार्ड संगठन कर रहा यात्रा का आयोजन, कई जिलों में होंगे कार्यक्रम

LUCKNOW : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रकृति ने अगर हमें गंगा-यमुना की सौगात दी है तो उसे बचाने का दायित्व भी हमारा है। दुनिया की प्राचीनतम संस्कृति की पहचान 'गंगा' को बचाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर काम करेंगे। गंगा भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति के विकास की साक्षी है। उन्होंने आजादी के बाद गंगा सफाई के लिए पहली बार अलग मंत्रालय बनाने पर पीएम नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि केंद्र सरकार भावनात्मक लगाव के साथ गंगा की स्वच्छता एवं अविरलता के लिए प्रयास कर रही है। योगी बुधवार को अपने सरकारी आवास पर होमगा‌र्ड्स संगठन द्वारा आयोजित 'नमामि गंगे जागृति यात्रा' के शुभारंभ के अवसर पर बोल रहे थे।

बिजनौर से बलिया तक की यात्रा

योगी ने बिजनौर से बलिया तक की इस यात्रा की सराहना करते हुए कहा कि इससे आम जनता, व्यापारिक एवं सामाजिक संगठनों, नौजवानों, किसानों, छात्र-छात्राओं एवं पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिकों को 'नमामि गंगे परियोजना' से जोड़ने में सफलता मिलेगी। 'नमामि गंगे जागृति यात्रा' की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्य से होमगार्ड संगठन की जीवंतता का प्रमाण मिलता है। यदि उत्तर भारत में गंगा व यमुना जैसी नदियां न होती तो यह क्षेत्र रेगिस्तान में तब्दील हो जाता।

अ‌र्द्धकुंभ तक हो सफाई

योगी ने कहा कि राज्य सरकार सहित सभी हितधारकों को वर्ष 2019 में गंगा, यमुना एवं सरस्वती के संगम पर प्रयाग में आयोजित होने वाले अ‌र्द्धकुंभ तक गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए कृतसंकल्पित होना होगा। इसके साथ ही एसटीपी बनाने का काम तेजी से पूरा करना होगा। तत्पश्चात सीएम ने झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना किया। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, होमगा‌र्ड्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनिल राजभर, प्रमुख सचिव होमगार्ड कुमार कमलेश तथा डीजी होमगार्ड डॉ। सूर्य कुमार सहित बड़ी संख्या में अधिकारी एवं होमगा‌र्ड्स संगठन के पदाधिकारी मौजूद थे।

6 सितंबर को होगा समापन

यात्रा के दौरान प्रदेश के गंगा प्रवाह क्षेत्र के 25 जनपदों में एक लाख से अधिक होमगा‌र्ड्स स्वयंसेवकों के माध्यम से सभाएं आयोजित कर जनचेतना जागृति करने का प्रयास किया जाएगा। यह यात्रा आगामी 6 सितंबर को समाप्त होगी। यह यात्रा प्रदेश में गंगा के प्रवेश से लेकर अंतिम छोर तक के 25 जिलों के 100 ब्लॉकों को कवर करेगी। प्रत्येक जिले में यात्रा का स्वागत मंत्री, जनप्रतिनिधि और भाजपा के पार्टी पदाधिकारी करेंगे। वहीं 5 सितंबर को वाराणसी आगमन पर इसका स्वागत पीएम नरेंद्र मोदी अथवा उनके प्रतिनिधि द्वारा किया जा सकता है।

ये रहेंगे मौजूद

चेतन चौहान (बिजनौर), धर्म सिंह सैनी (मुजफ्फरनगर), अतुल गर्ग (हापुड), भूपेंद्र चौधरी (बुलंदशहर), एसपी बघेल (कांशीराम नगर), संतोष गंगवार व राजेश अग्रवाल (बदायूं), सुरेश कुमार खन्ना (शाहजहांपुर), अर्चना पांडेय (कन्नौज), सुनील बंसल (हरदोई), सत्यदेव पचौरी व सतीश महाना (कानपुर), धुन्नी सिंह (फतेहपुर), बृजेश पाठक (उन्नाव), स्वामी प्रसाद मौर्या (रायबरेली), डॉ। महेंद्र सिंह (प्रतापगढ़), सिद्धार्थनाथ सिंह (कौशांबी), केशव प्रसाद मौर्या (इलाहाबाद), लक्ष्मण आचार्य (भदोही), राजनाथ सिंह (मीरजापुर), मनोज सिन्हा (गाजीपुर)।