Coke India moves to monthly appraisals 8 Best Multinational Workplaces

News

इस कंपनी में हर महीने अप्रेजल, 8 कंपनियां जहां हर कोई करना चाहेगा काम

Sat 07-Oct-2017 03:58:06

सालभर काम करने के बाद हर कर्मचारी को अप्रेजल का इंतजार रहता है। ज्‍यादातर कंपनियों में अप्रेजल सालाना होता है लेकिन कोका कोला इंडिया अब हर महीने अप्रेजल कर रही है। कंपनी ने अपने परफॉर्मेंस मैनेजमेंट सिस्‍टम में बदलाव किया है जिससे हर कर्मचारी खुश है।

1. कोका कोला
कोका कोला इंडिया में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कंपनी अब हर महीने कर्मचारियों का अप्रेजल करेगी। यह फैसला इसलिए लिया गया ताकि प्रोड्क्‍टिविटी में इजाफा हो। कंपनी का मानना है इससे सभी कर्मचारी और मेहनत से काम करेंगे जिसका फायदा उन्‍हें हर महीने मिलेगा। साथ ही यह भी ध्‍यान रखा जाएगा कि सभी इंप्‍लॉई सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं या नहीं।


2. गूगल
काम करने के लिए सबसे पसंदीदा कंपनियों में गूगल का नाम भी आता है। यहां काम करने वालों को अच्‍छा सैलरी पैकेज मिलता है। इंप्‍लाइज का फोकस शिफ्ट होने से बचाने और उसे एक अच्‍छा माहौल देने के लिए कंपनी काफी कुछ करती है। यहां कर्मचारियों को ऑफिस में रहने के दौरान खाना, इन हाउस जिम, कपड़े धोने की मशीन, बारबर शॉप और मसाज पॉर्लर जैसी सुविधाएं फ्री में मिलती हैं। इसके साथ ही गूगल अपने कर्मचारियों के लिए फ्री कार वॉश, ऑइल चेंज और चाइल्‍ड केयर का भी ऑफर देती है। साथ लोग कंपनी से अपने बच्‍चों की ट्यूशन फीस 12000 डॉलर तक कंपनी से रीइंब्रस करा सकते हैं।

3. माइक्रोसाफ्ट
यहां काम करने वाले अपने लंच टाइम में कंपनी के सॉकर फील्‍डस में एक आध मैच या बास्‍केट बॉल कोर्ट में हाथ आजमा सकते हैं। इसके साथ ही ऑफिस एरिया में ही जगह जगह पिन बॉल मशीन और पूल टेबल भी रखे हैं। भूख लगने पर ऑफिस साइट में ही 11 रेस्‍टोरेंट उपलब्‍ध हैं। ऑफिस में ड्राइक्‍लीनिंग और रिटेल स्‍टोर भी मौजूद हैं।

4. फेसबुक
अगर आप कैलिफोर्निया स्‍थित फेसबुक ऑफिस के कर्मचारियों को देख लें यकीन जानिए आप का कहीं और काम करने में मन ही नहीं लगेगा। यहां कंप्‍यूटर एसेसरीज उपलब्‍ध कराने के वेंडिंग मशीन तो अवेलेबल है ही साथ में वीडियो लाइब्रेरी, ऑन साइट बारबर शॉप, ट्रेडमिल टेबल और 100 के करीब रेस्‍टोरेंट और कैफे मौजूद हैं जो या तो बेहद सस्‍ते हैं या एकदम मुफ्त।

5. एस सी जॉनसन
हाउसहोल्‍ड समान बनाने वाली ये मशहूर कंपनी पेड मैटरनिटी और पैटरनिटी लीव के साथ चाइल्‍ड केयर की फेसिलिटी तो देती ही है। इसके अलावा जिस बात के लिए ये कंपनी फेमस है वो है कि यहां कर्मचारियों को हर साल एक साल की वेकेशन के साथ साल में नौ छुट्टियां देने की सुविधा। इसके अलावा गर्मियों में कर्मचारी शुक्रवार को पेड हॉफ डे भी मना सकते हैं।

6. लिंक्‍ड इन
इस कंपनी में काम करने वाले को शानदार सैलरी तो मिलती ही है। इसके साथ ही बहुत सारी सुविधायें भी मिलती हैं, जिनमें से सबसे खास है कि अगर आप कंपनी के हित में कोई शानदार काम करते हैं तो उन्‍हें उनकी पसंद का कोई काम सीखने के लिए पैसा और समान सब उपलब्‍ध कराया जाता है। जैसे कुछ समय पहले इनके लिए एक कर्मचारी ने कुछ बेहद खास कर के दिया तो कंपनी ने उसे अपने खर्चे उसके पसंदीदा र्स्‍पोटस स्‍कूबा डाइविंग को अच्‍छी तरह सीखने का मौका दिया और 3000 डॉलर की ग्रांट भी दी ताकि वो एक ट्रेनिंग स्‍कूल शुरू करके दूसरों को बेहतर डाइवर बनने की ट्रेनिंग भी दे सके।

7. वीजा
वीजा कार्ड में काम करने वालों को बड़े-बड़े कांसर्टस के लिए टिकट में डिस्‍काउंट की सुविधा मिलती है। साथ ही वे एम्‍यूजमेंट पार्क और खेल कूद के इवेंट में सस्‍ते में जा सकते हैं। इसके अलावा वो ग्रुप एक्‍सरसाइज क्‍लासेज, र्स्‍पोटस क्‍लब और टीम्‍स को फ्री में ज्‍वाइन कर सकते हैं। कंपनी बेहतर काम के लिए अपने इंप्‍लाइज को शानदार रिवॉर्ड भी देती है।

8. अमेजॉन
ई-कामर्स वेबसाइट अमेजॉन भी काफी लोकप्रिय कंपनी है। यहां काम करने वालों का काफी सुविधाएं मिलती हैं। शायद इसी वजह से भारतीयों के लिए काम करने के लिए यह पसंदीदा कंपनी है।

Business News inextlive from Business News Desk

 

Related News