-देश के विभिन्न राज्यों की बेहतरीन स्वाद का जायका चखने का इलाहाबादियों को मिला मौका

-अशोक नगर के नागोठ कोठी में संचारी की ओर से दिल एक खाने अनेक का आयोजन

ALLAHABAD: संगम नगरी पूरी दुनिया में अपनी विविधता के लिए अलग पहचान रखती है। तीन नदियों की मिलनस्थली का संयोग कहीं और नहीं मिलता। ऐसे में जब संगम नगरी में अलग-अलग व्यंजनों का संगम एक ही स्थान पर देखने का मौका मिले तो भला कौन इसका दीवाना नहीं होगा। सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्था संचारी की तरफ से व्यंजनों के संगम का आयोजन किया गया। 'दिल एक, खाने अनेक' कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रदेशों के व्यंजनों को चखने का खास मौका मिला। इसके पहले कार्यक्रम की शुरुआत विनीता बनर्जी और टंडन ने किया।

एक से एक डिशेज

कई बार घर पर बनने वाले विभिन्न प्रकार के पारंपरिक व्यंजन एक दायरे में कैद होकर रह जाते हैं। ऐसे पारंपरिक व्यंजनों को भी सबके सामने रखने उनकी विशेषता को बताने के लिए मौका इस आयोजन के माध्यम से मिला। इस दौरान लोगों ने भी घर के बने हुए पारंपरिक व्यंजनों का लोगों ने भी जमकर लुत्फ उठाया।

इन प्रदेशों के व्यंजन

-बिहार

-गुजरात

-पंजाब

-उत्तराखंड

-बंगाल

-कश्मीर

-महाराष्ट्र

-दक्षिण भारत के विभिन्न व्यंजन

जुबां पर छाए इनके स्वाद

-बिहार का बाटी चोखा

-बंगाल का माछेर झोल और भात

-कश्मीर की फेमस मीठीगोली

- मांसाहारी पकवानों में लखनऊ के लजीज कबाब, मटन सींक कबाब, कोरमा शीरमाल और चिकन बिरयानी।

स्वीट डिश भी लाजवाब

-खस-खस की खीर, कुल्हर की खीर, बाजरे की खीर, गुर संदेश, शीर कोरमा , सेवई।

जमकर भरे चटखारे

नमकीन आइटम्स ने भी लोगों को खूब लुभाया। इनमें यह आइटम्स चर्चा का विषय रहे

-नमकीन मूंग दाल की कचोरी

-दम आलू

-अचारी पनीर

-दाल बाटी

-चने की दाल का कबाब

इन्होंने लिया हिस्सा

कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वालों में अल्पना बनर्जी, रुचिरा बनर्जी, शिल्पी बनर्जी, दीबा अस्करी, अर्शी सिद्दीकी, डॉक्टर उर्मि नियोगी, वसुधा मसीह, सश्या, पूनम, अनु, स्वाति, तूलिका, ताहिरा और अन्य लोग शामिल रहे।

होली गीत और कविता भी

इस मौके पर जस्टिस अभिनव उपाध्याय, जस्टिस पंकज नकवी, नरेश रॉय, ललित जोशी, गौरी सक्सेना, अरिंदम घोष आदि भी मौजूद रहे। फूड फेस्टिवल शुरू होने से पूर्व शश्या मेहरोत्रा ने होली गीत और कमल प्रतापगढ़ी और निखिल पाठक ने लोगों को अपनी कविताओं का पाठ किया। कार्यक्रम में संचारी की सचिव समीना नकवी ने सभी लोगों का स्वागत किया एवं कोषाध्यक्ष पल्लवी चंदेल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।