रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने दी अनुमति

DEHRADUN: देहरादून में बन रहे वार मेमोरियल की रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। रक्षा सचिव द्वारा भेजी गई फाइल पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को हस्ताक्षर कर दिए। रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में सांसद तरुण विजय को इस संबंध में सूचना दी।

वार मेमोरियल का रास्ता साफ

दून में शहीद सैनिकों की स्मृति में बनने वाले वार मेमोरियल का रास्ता अब पूरी तरह साफ हो गया है। इस संबंध में केंद्रीय रक्षा मंत्रालय को भेजी गई भूमि हस्तांतरण संबंधी फाइल को रक्षा मंत्री ने मंजूरी प्रदान कर दी है। प्रदेश में अभी तक सीमाओं पर शहादत देने वालों के लिए वार मेमोरियल का निर्माण नहीं हो पाया है। उत्तराखंड गठन के बाद राज्य में आई सरकारों ने वार मेमोरियल बनाने की बात तो की, लेकिन भूमि चयन न हो पाने के कारण वर्षो तक यह मसला अटका ही रहा।

चीड़बाग का बना था प्रस्ताव

इस वर्ष राज्यसभा सांसद तरुण विजय के प्रयासों से प्रदेश में वार मेमोरियल बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए गए। इसके लिए गढ़ी कैंट क्षेत्र के चीड़बाग में वार मेमोरियल बनाने का प्रस्ताव कैंट बोर्ड द्वारा पास किया गया। इसके शिलान्यास के लिए बाकायदा ख्ख् अगस्त की तिथि तय कर दी गई थी मगर भूमि हस्तांतरण का मसला अटकने के कारण यह तिथि पीछे करनी पड़ी। अब रक्षा मंत्रालय ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी है।

संसद सत्र के बाद शिलान्यास

वार मेमोरियल को मंजूरी मिलने पर उत्तराखंड से भाजपा के राज्यसभा सांसद तरुण विजय ने बताया कि संभवतया संसद के शीत कालीन सत्र के बाद रक्षा मंत्री इसका शिलान्यास करने देहरादून आएंगे। उल्लेखनीय है कि सांसद तरुण विजय के प्रार्थना पत्र पर मिली यह अनुमति सांसद निधि एवं सशस्त्र सेनाओं के लिए युद्ध स्मारकों के इतिहास में प्रथम उदाहरण है।

उत्तराखंड के नागरिक और विशेषकर सैनिक केंद्रीय रक्षा मंत्री के आभारी रहेंगे। यह प्रदेश के सैनिकों की सत्रह वर्ष पुरानी मांग की सफल परिणति है।

तरुण विजय, सांसद व राज्य सभा सदस्य